30 C
Mumbai
Saturday, May 25, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

Paytm: विश्लेषक कॉल के बाद पेटीएम शेयर मूल्य लक्ष्य, आय अनुमान और बहुत कुछ जानें

One (वन) 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ( पेटीएम ) ने गुरुवार को सत्र आगे बढ़ने के साथ अपने शेयरों में कुछ खोई हुई जमीन हासिल की, फिर भी बीएसई 500 पैक में शेयर का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। कुछ ब्रोकरेज फर्मों ने स्टॉक पर लक्ष्य मूल्य कम कर दिए, क्योंकि पेटीएम ने एक विश्लेषक बैठक में कहा कि वह अपने छोटे-टिकट ‘पोस्टपेड’ में अपने मासिक संवितरण को कम करेगा, जो एक सचेत कॉल द्वारा और अपने ऋण देने वाले भागीदारों के परामर्श से प्रेरित होगा।

यस सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख और प्रमुख विश्लेषक शिवाजी थपलियाल ने कहा कि पेटीएम ने कहा है कि लाभप्रदता पर प्रभाव कम होगा, क्योंकि पोस्टपेड कम लाभप्रदता वाला व्यवसाय है। उन्होंने कहा, यह टिप्पणी उस व्यापक थीसिस पर सवाल उठाती है कि पेटीएम तेजी से भुगतान-केंद्रित कंपनी से ऋण वितरण-केंद्रित कंपनी में बदल रही है।

उन्होंने कहा, “पूछने वाला मुख्य सवाल यह है कि पेटीएम अंततः अपने कुल ग्राहक आधार के किस अनुपात को लंबे समय में ऋण ग्राहकों में बदलने में सक्षम होगा।”

थपलियाल ने कहा कि उनकी ब्रोकरेज कंपनी ने आईपीओ के समय पेटीएम पर सेल लगाई थी और ब्रोकिंग फर्म के पास अभी भी स्टॉक पर ‘एडीडी’ रेटिंग कम है।

मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि पेटीएम ने हाल की अटकलों से इनकार किया है कि कंपनी ऋण देने वाले भागीदारों से हार रही है। वर्तमान में ऋण वितरण के लिए इसके सात एनबीएफसी भागीदार हैं, जबकि यह Q4FY24 और Q1FY25 तक एक बड़े बैंक और दो बड़े NBFC को एकीकृत करने की प्रक्रिया में है।

“कंपनी ने संकेत दिया कि आरबीआई द्वारा हाल ही में जोखिम भार में बढ़ोतरी से उसकी वृद्धि पर असर पड़ने की संभावना नहीं है, क्योंकि विकास को समर्थन देने के लिए उसके पास पर्याप्त संख्या में भागीदार हैं। पेटीएम को व्यापारी ऋणों में मजबूत वृद्धि और व्यक्तिगत ऋणों में स्वस्थ वृद्धि की उम्मीद है, जो उच्चतर सहायता प्राप्त है। टिकट आकार उधार। पोस्टपेड को कम वृद्धि की ओर कैलिब्रेट किया जाएगा, “ब्रोकरेज ने स्टॉक पर 1,025 रुपये के लक्ष्य का सुझाव देते हुए कहा।

“हमने अपने FY24/FY25 संवितरण अनुमान को 15-18 प्रतिशत तक कम कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप FY24E/FY25 पर हमारे समायोजित एबिड्टा में 11-16 प्रतिशत की कटौती हुई है। हम Paytm को FY28E EV/Ebitda का 20 गुना महत्व देते हैं और FY25E के बराबर छूट देते हैं। 14 प्रतिशत की छूट दर पर, “यह जोड़ा गया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »