30 C
Mumbai
Thursday, April 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

Visa: ‘पारिवारिक वीजा की वेतन चरणबद्ध तरीके से होगी सीमा में बढ़ोतरी’, सुनक सरकार ने संसद को बताया

ब्रिटेन में पारिवारिक वीजा के जरूरी न्यूनतम वेतन सीमा में बढ़ोतरी अब चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। सुनक सरकार ने संसद में यह जानकारी दी।

सरकार ने गुरुवार को ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स’ में बताया कि साल 2024 के शुरुआत में वेतन सीमा 18,600 पाउंड के मौजूदा स्तर से 29,000 पाउंड तक बढ़ेगी। इसके बाद इसमें दो बार वृद्धि होगी। 

वेतन सीमा 38,700 तक बढ़ाने का विपक्ष ने किया था विरोध
इस महीने की शुरुआत में गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ को बताया था कि कुशल कामगार वीजा मार्ग के लिए न्यूनतम वेतन की सीमा 38,700 पाउंड तक की जाएगी। इसके बाद विपक्षी दलों ने भारी विरोध जताया था। हालांकि, अब गृह मंत्रालय ने नए दस्तावेजों में कहा है कि उसका इरादा दोनों (पारिवारिक वीजा और कुशल कामगार वीजा) की वेतन सीमाओं बराबर करने का है। लेकिन अब यह समय के साथ चरणों में किया जाएगा। 

वेतन सीमा को चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा: मंत्री
गृह मंत्रालय के मंत्री लॉर्ड एंड्रयू शार्प ने अपने बयान में कहा, एमआईआर (न्यूनतम आय आवश्यकता) को चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा, ताकि पहले ही असर का अनुमान लगाया जा सके। उन्होंने क्लेवरली के रुख को दोहराया कि एमआईआर में एक दशक से ज्यादा समय से बढ़ोतरी नहीं की गई है। इसलिए, अब यह एक परिवार के लिए आवश्यक आय के स्तर को प्रतिबिंबित नहीं करता है। 

उन्होंने कहा कि यह वेतन सीमा इस बात को प्रततिबिंबित नहीं करती है कि वे आत्मनिर्भर हैं और उन्हें सरकारी पैसे की जरूरत नहीं है। वहीं, लेबर पार्टी के नेता यवेट कूपर ने सरकार पर बदलावों के प्रभाव का ठीक से आकलन करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »