29 C
Mumbai
Friday, June 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

राष्ट्रपति पद की सिरिल रामाफोसा ने शपथ ली, पहली बार पूर्ण बहुमत के अभाव में बनाई गठबंधन की सरकार

अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता सिरिल रामाफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। अपने पिछले 30 सालों के रिकॉर्ड को तोड़कर पहली बार एनएनसी ने संसद में बहुमत न मिलने पर गठबंधनक की सरकार बनाई है। 

पिछले 30 वर्षों में पहली बार रामापोशा की अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस ने बहुमत खो दिया। इसलिए एएनसी और डेमोक्रेटिक गठबंधन ने मिलकर सरकार बनाने पर समझौता किया। बता दें कि इस बार चुनाव में एएनसी को चुनाव में 40 प्रतिशत वोट मिले, डेमोक्रेटिक अलायंस 22 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा। प्रिटोरिया में यूनियन बिल्डिंग में मुख्य न्यायाधीश रेमंड जोंडो ने उनको शपथ दिलाई। 71 वर्षीय रामाफोसा ने कहा, “मैं शपथ लेता हूं कि मैं दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के प्रति वफ़ादार रहूंगा… मैं संविधान और गणराज्य के अन्य सभी कानूनों का पालन, पालन और पालन करूंगा।”

रामाफोसा ने जोर देकर कहा कि दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों को एक-दूसरे के खिलाफ करने के प्रयासों से विचलित नहीं होना चाहिए। क्योंकि देश राष्ट्रीय एकता की सरकार में प्रवेश कर रहा है। उन्होंने कहा, “हमें विभाजित करने या हमें विचलित करने, संदेह या निराशा फैलाने या हमें एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करने के हर प्रयास को अस्वीकार करना चाहिए। जो लोग हमारे रास्ते में खड़े होने की कोशिश करते हैं, जो लोग तनाव को भड़काना चाहते हैं, वे सफल नहीं होंगे, क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी दृढ़ हैं।” रामफोसा ने सरकार की सीट, यूनियन बिल्डिंग में कहा, जबकि हजारों अतिथि, जिनमें राष्ट्राध्यक्ष और कई देशों के प्रतिनिधि शामिल थे, देख रहे थे।

राष्ट्रीय एकता की नई सरकार में रामफोसा की एएनसी, केंद्र-दक्षिणपंथी और छोटी पार्टियां शामिल हैं। उन्होंने कहा “जो लोग हमारी संस्थाओं को कमजोर करना चाहते हैं, वे फेल हो जाएंगे क्योंकि लोकतंत्र हमारे लोगों के दिलों में रहता है। इसे कभी नहीं हटाया जा सकता है।” उन्होंने कहा, विश्लेषकों का मानना है कि यह स्पष्ट रूप से आर्थिक स्वतंत्रता सेनानियों और मखोंटो वेसिज़वे का संदर्भ था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »