Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

रूस में आतंकी हमले में 143 लोगों की हुई मौत, 4 बंदूकधारी समेत 11 सभी गिरफ्तार

रूस ने शनिवार को कहा कि उसने मॉस्को के पास एक कॉन्सर्ट हॉल में गोलीबारी में 143 लोगों की मौत के मामले में चार संदिग्ध बंदूकधारियों सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो रूस में 20 वर्षों में सबसे घातक हमला था।

रूस के ब्रांस्क क्षेत्र में “कार का पीछा” करने के बाद पुलिस ने 11 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है – जिनमें घातक हमले को अंजाम देने में सीधे तौर पर शामिल सभी चार बंदूकधारी शामिल हैं।

रूसी सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि हमलावरों के संपर्क यूक्रेन में थे और वे सीमा की ओर जा रहे थे। एफएसबी ने कहा, “आतंकवादी हमले को अंजाम देने के बाद, अपराधियों का इरादा रूसी-यूक्रेनी सीमा पार करने का था और उनके यूक्रेनी पक्ष में उचित संपर्क थे।”

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि कीव का हमले से “कोई लेना-देना नहीं” था, जबकि इसकी सैन्य खुफिया ने इस घटना को रूसी “उकसावे” कहा और आरोप लगाया कि इसके पीछे मॉस्को की विशेष सेवाएं थीं।

इस्लामिक स्टेट समूह ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके लड़ाकों ने मॉस्को के बाहरी इलाके में “एक बड़ी सभा” पर हमला किया और “सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट आए”।

छद्मवेशी वर्दी पहने हमलावर इमारत में घुसे, गोलीबारी की और हथगोले या आग लगाने वाले बम फेंके। वीडियो में हॉल से आग की लपटें और काले धुएं की तस्वीरें दिखाई दे रही हैं। आग बुझाने के प्रयासों में तीन हेलीकॉप्टर शामिल थे, जिन्होंने विशाल कॉन्सर्ट हॉल पर पानी गिराया, जिसमें कई हजार लोग बैठ सकते हैं और शीर्ष अंतरराष्ट्रीय कलाकारों की मेजबानी की गई है।

गोलियों से बचने के लिए करोड़ों लोग हॉल में सीटों के पीछे छिप गए या तहखाने या छत के प्रवेश द्वारों की ओर भाग गए। आधी रात के तुरंत बाद, आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है।

यूरोपीय संघ, फ्रांस, स्पेन और इटली सहित कई देशों ने हमले की निंदा की। अमेरिका ने हमले को “भयानक” बताया और कहा कि यूक्रेन में संघर्ष से किसी भी तरह के लिंक का तत्काल कोई संकेत नहीं है।

अमेरिकी दूतावास ने हमले से दो हफ्ते पहले कहा था कि “चरमपंथियों” द्वारा मॉस्को में संगीत समारोहों सहित सामूहिक समारोहों को निशाना बनाने का जोखिम था।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घायल व्यक्ति के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। रूसी समाचार एजेंसियों ने उप प्रधान मंत्री तात्याना गोलिकोवा के हवाले से कहा, “राष्ट्रपति ने सभी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और डॉक्टरों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मॉस्को में हुए आतंकी हमले की निंदा की. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, “हम मॉस्को में जघन्य आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं। भारत दुख की इस घड़ी में रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।” पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था।

Exit mobile version