34 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मॉस्को आतंकी हमले को लेकर रूसी खुफिया प्रमुख ने किया बड़ा दावा; इन देशों पर साधा निशाना

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के प्रमुख अलेक्जेंडर बोर्टनिकोव ने मॉस्को आतंकी हमले को लेकर चौंकाने वाला दावा किया है। क्रोकस सिटी हॉल हमले की चल रही जांच के बीच बोर्टनिकोव ने मंगलवार को कहा कि हमले के पीछे अमेरिका, ब्रिटेन और यूक्रेन का हाथ है। मॉस्को में आयोजित एक बैठक में बोर्टनिकोव कहा, अभी हम हमारे पास जो मौजूद तथ्यात्मक जानकारी है उसी के आधार पर बात कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि यूक्रेन यह साबित करने की कोशिश कर रहा है कि वह ‘काफी सक्षम’ है। अपनी क्षमता साबित करने के लिए उसने घात आतंकी कुकृत्य को अंजाम दिया। उन्होंने फिर दोहराया कि यूक्रेन, ब्रिटेन और अमेरिका ने पूर्व में भी रूस में इस तरह के हमले करवा चुके हैं। बोर्टनिकोव ने कहा, रूस में ड्रोन से हमले हुए, समुद्र में बिना चालक वाली नावों पर हमले किए गए, हमारे क्षेत्र में तोड़फोड़ करने वालों और आतंकवादी संगठनों के समूहों से घुसपैठ कराई गई। उन्होंने बताया कि पश्चिम और यूक्रेन हमारे देश को अधिक नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।

22 मार्च को मॉस्को शहर के पास एक उपनगर में स्थित क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल में घुसकर आतंकियों ने गोलीबारी और विस्फोट किया था। इस आतंकी हमले में 139 लोगों की मारे गए और 182 अन्य घायल हुए हैं। इस्लामिक स्टेट (ISIS-K) ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी। रूस के सुरक्षा बलों ने आतंकी हमले में शामिल होने के संदेह में कुल 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें चार बंदूकधारी भी शामिल हैं।

हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आरोप लगाया था कि हमारी शुरुआती जानकारी के अनुसार यूक्रेन आतंकवादियों को हमारी सीमा में घुसाने के लिए रास्ता बनाया था। साथ ही पुतिन ने हमले में शामिल सभी लोगों की पहचान करने और उन्हें दंडित करने की कसम खाई थी। रूसी राष्ट्रपति ने यह भी कहा था कि मॉस्को के बाहर कॉन्सर्ट हॉल पर हुए हमले के लिए कट्टरपंथी इस्लामवादी जिम्मेदार हैं, लेकिन यूक्रेन को इस जघन्य अपराध से अलग नहीं किया जा सकता है।

वहीं, अमेरिका कहना है कि आईएसआईएस ने मॉस्को के क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल में आतंकवादी हमले को अंजाम दिया है। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यूक्रेनी सरकार इस हमले में शामिल है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »