Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

अगर अमरीका ने फिर ईरान की सीमाओं का उल्लंघन किया तो अधिक कड़ा जवाब मिलेगा : संसद सभापति

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

ईरान के संसद सभापति ने कहा है कि अगर अमरीका ने दुबारा ईरान की सीमाओं का उल्लंघन किया तो अधिक कड़ा जवाब मिलेगा।

विदेश – डाॅक्टर अली लारीजानी ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि अमरीकी ड्रोन का मार गिराया जाना वाॅशिंग्टन के लिए चेतावनी थी कि वह पुनः ईरान की सीमाओं का उल्लंघन न करे लेकिन अगर उसने ऐसा किया तो इस बार ईरान की सेना उसे अधिक कड़ा उत्तर देगी।

उन्होंने कहा कि ईरानी सेना की क्षमताएं अत्यंत विकसित व व्यापक हैं और अमरीकी ड्रोन को मार गिराना उसकी सैन्य क्षमता का एक मामूली सा भाग है। ईरान के इस्लामी क्रांति संरक्षक बल (आईआरजीसी) ने बीस जून को देश की सीमा में घुसने वाले अमरीका के अत्यंत विकसित ड्रोन ग्लोबल हाॅक को मार गिराया था।

ईरान के संसद सभापति डाॅक्टर अली लारीजानी ने इस बात का उल्लेख करते हुए कि इस्लामी गणतंत्र ईरान ने कभी भी किसी भी देश पर हमला नहीं किया है, कहा कि ईरान, इराक़ द्वारा थोपे गए आठ वर्षीय युद्ध में सिद्ध कर चुका है कि वह हर अतिक्रमण का कड़ा जवाब देगा, अतः सभी देशों को ईरान की शक्ति को ध्यान में रखना चाहिए।

उन्होंने अमरीका द्वारा ईरान से वार्ता पर आग्रह के बारे में कहा कि अमरीकी प्रशासन, जेसीपीओए समेत अंतर्राष्ट्रीय समझौतों व संधियों से निकल कर अपमानित हो चुका है और वह ईरान को वार्ता का प्रस्ताव सिर्फ़ इस लिए दे रहा है कि ईरान के ख़िलाफ़ मानसिक वातावरण उत्पन्न कर दे और अपनी गंवाई हुई इज़्ज़त पुनः हासिल कर ले।

Exit mobile version