Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमज़ा लादेन की मौत की पुष्टि कर दी ।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

कुख़्यात आतंकी संगठन अलक़ायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे और अलक़ायदा के नए उत्तराधिकारी हमज़ा बिन लादेन की मौत की पुष्टि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने कर दी है।

विदेश – ट्रंप ने ट्वीट कर जानकारी दी कि अल क़ायदा के चीफ़ ओसामा बिन लादेन के वारिस हमज़ा बिन लादेन को अफ़ग़ानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर आतंकवाद निरोधक कार्यवाही में मार गिराया गया।

एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार डोनल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी एक बयान में कहा कि हमज़ा बिन लादेन की मौत से न केवल अलक़ायदा को चोट पहुंची है बल्कि इससे उसके पिता से प्रतीकात्मक संबंध भी ख़त्म हो गए हैं लेकिन इसके साथ ही ये अलकायदा की परिचालन गतिविधियों को कमजोर करेगा।

यह पहली बार नहीं है जब हमज़ा बिन लादेन की मौत की खबर सामने आई है। इससे पहले, मीडिया रिपोर्ट में पिछले महीने भी दावा किया गया था कि अमेरिका ने खुफिया जानकारी प्राप्त की है कि ओसामा बिन लादेन का बेटा मर चुका है।

इसी साल मार्च महीने में अमेरिका ने हमज़ा बिन लादेन का पता बताने वाले को 10 लाख डॉलर पुरस्‍कार देने का ऐलान किया था। अमेरिका ने कहा कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उस पर हमले की साजिश रच रहा है। इसी को देखते हुए इतने बड़े पुरस्‍कार का ऐलान किया गया।

संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद ने हमज़ा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंधों की सूची में डाल दिया था। संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद और अमेरिका की ओर से हमज़ा को लेकर कड़े फ़ैसले लेने के बाद सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द कर दी थी।

Exit mobile version