Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

अलीगढ़ में सरकारी वेबसाइट बंद, क्या ये है डिजिटल इंडिया?

रिपोर्ट-विपिन निगम

अलीगढ़(यूपी): जहाँ एक ओर केंद्र व राज्य सरकार डिजिटल इंडिया का नारा बुलंद कर रही है। इसके लिए योजनाएं चला रखी हैं वही अधिकांश वेबसाइट बंद देखने को मिलती हैैं। सबसे खराब स्थिति समाज कल्याण विभाग की है। यहां अधिकांश योजनाओं की वेबसाइट महीनों से बंद है। आवेदक फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं। छात्रवृत्ति की वेबसाइट का सर्वर डाउन होने से छात्र मायूस हैं। अफसरों ने सुधार के लिए शासन को पत्र लिखा है।

फार्म नहीं भरा जाता
शहर के बनियापाड़ा निवासी जमुना देवी (66) वृद्धा पेंशन का ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कई बार जनसेवा केंद्र जा चुकी हैं, लेकिन वेबसाइट बंद मिलती है। केंद्र संचालक सर्वर की जांच करने के नाम पर 20 रुपये भी ले लेता है, लेकिन फॉर्म नहीं भरा जाता है।

सर्वर डाउन ही मिलता है
जवां निवासी मुन्नी देवी के पति हरपाल की मौत हो चुकी है। परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं हैं। उन्होंने पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन करना चाहा। आवेदन के लिए कई बार जन सेवा केंद्र जा चुकी हैं, लेकिन हर बार सर्वर डाउन मिलता है। उनका आवेदन नहीं पा रहा है।

कई योजना संचालित
गरीबों को मुख्य धारा में जोडऩे के लिए तमाम सरकारी योजनाएं संचालित हैं। सबसे अधिक योजनाएं समाज कल्याण विभाग से जुड़ी हैं। पारिवारिक लाभ योजना, वृद्धावस्था, विधवा पेंशन सबसे मुख्य हैं। लेकिन, इन योजनाओं का लाभ पाने के लिए पात्र ऑनलाइन आवेदन नहीं हो पा रहे हैं। एक महीने से ज्यादा समय से वेबसाइट बंद पड़ी हैैं। लोग जन सेवा केंद्रों के चक्कर लगाकर परेशान हैं।

छात्रवृत्ति फॉर्म भरने में दिक्कत
छात्रवृत्ति योजना के तहत एक जुलाई से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है। 20 अगस्त अंतिम तिथि है। कॉलेज के मास्टर डाटा अपलोड करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है। ऐसे में सर्वर डाउन होने से छात्रों को दिक्कत आ रही हैं। उन्हें डर है कि अंतिम तिथि न निकल जाए।

वेबसाइट में दिक्कत
जिला समाज कल्याण अधिकारी संध्या रानी बघेल का कहना है कि मैंने हाल ही कार्यभार संभाला है। शासन स्तर पर कुछ अपडेट होने के चलते वेबसाइट में दिक्कत आ रही है। इस संबंध में पहले ही यहां से पत्र लिख दिया गया है। जल्द सुधार की संभावना है।

Exit mobile version