Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

इस्राईली ख़ुफ़िया एजेंसी मुसाद वेंटीलेटर और कोरोना टेस्ट किट की चोरी कर रही है ?!

कुछ महीने पहले की बात है कि इस्राईल के चैनल-12 ने ख़ुफ़िया एजेंसी मुसाद के पूर्व प्रमुख तामिर पैर्डो का इंटरव्यू किया जिसमें पैर्डो ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि कभी कभी मुसाद अपराधी संगठनों अथवा माफ़िया की तरह काम करती है।

विदेश – इस इंटरव्यू पर इस्राईली मीडिया और राजनैतिक हल्क़ों में एक हंगामा खड़ा हो गया था। कार्यवाहक प्रधानमंत्री बिनयामिन नेतनयाहू ने एक बयान जारी करके पैर्डो द्वारा कही गई बातों का खंडन किया था।

मगर अब लगता है कि नेतनयाहू ने जो बयान जारी किया था वह सही नहीं था बल्कि पैर्डो की बात दुरुस्त थी। सोमवार को इस्राईली सेना से जुड़ी प्रसारण संस्था ने इस्राईली सुरक्षा मंत्री नफ़ताली बेनेत का इंटरव्यू किया जिसमें कोरोना वायरस के संदिग्ध बीमारों के टेस्ट के लिए उपकरणों के भारी अभाव के बारे में भी बात हुई। सोमवार को अपनी रिपोर्ट में हाआरेत्ज़ अख़बार ने लिखा कि इस बातचीत में एंकर ने पूछा कि इस्राईली अस्पतालों में इस्तेमाल करने के लिए क्या मुसाद दुनिया के देशों में दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की चोरी भी करती है? तो जवाब में बेनेत ने कहा कि ज़ाहिर मैं इस सवाल का जवाब नहीं दूंगा लेकिन हम सब बहुत आक्रामक और प्रभावी रूप से काम कर रहे हैं कि और आप्रेशन पूरा करने के लिए हर हथकंडा इस्तेमाल कर रहे हैं।

बेनेत ने कहा कि इस काम के लिए हम नए नए तरीक़े तलाश कर लेते हैं।

एक सप्ताह पहले मुसाद ने कोरोना की टेस्ट किट की बड़ी खेप एक ख़ुफ़िया मिशन के ज़रिए हासिल की थी। कहा जाता है कि फ़ार्स खाड़ी का एक अरब देश और संभावित रूप से इमारात इसमें इस्राईल की मदद कर रहा है। सूत्रों के अनुसार इस्राईल ने इस मिशन में 5 लाख किट हथिया ली।

यह पहला मौक़ा नहीं है कि चिकित्सा उपकरणों का बंदोबस्त मुसाद कर रही है बल्कि इससे पहले एक अरब देश से मुसाद ने वेंटीलेटर मशीनें भी इस्राईल पहुंचाई हैं।  

इस्राईल के सरकारी टीवी चैनल कान ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इस्राईल 10 हज़ार वेंटीलेटर मशीनें ख़रीदना चाहता है। इस्राईल के पास इस समय 3 हज़ार वेंटीलेटर मशीनें हैं लेकिन तेज़ी से बढ़ रही कोरोना वायरस के बीमारों की संख्या को देखते हुए इस्राईल को भारी संख्या में वेंटीलेटर मशीनों की ज़रूरत पड़ रही है।

स्रोतः रायुल यौम

सौ. द्वारा पी.टी.

Exit mobile version