Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

कन्नौज: जिलाधिकारी ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण, निर्धारित मीनू के अनुसार मिड-डे मिल वितरण एवं बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थित के दिये शिक्षकों शक्त निर्देश।

रिपोर्ट- विपिन निगम

न्यूज डेस्क (यूपी) कन्नौज: जनपद कन्नौज में गुरुवार को जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने प्राथमिक विद्यालय राजूपुर एंव लालपुर तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालय लालपुर विकास खण्ड गुगरापुर का औचक निरीक्षण किया। उन्होनें उपस्थित अध्यापकों को निर्देशित करते हुये कहा कि बच्चों को मीनू के अनुसार भोजन की दिया जाना सुनिश्चित की जाये। इसी क्रम में प्राथमिक विद्यालय राजूपुर में 45 बच्चों में मात्र 32 बच्चों की उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने अध्यापको निर्देश देते हुये कहा कि बच्चों की उपस्थित व शिक्षा पर विशेष ध्यान दे। साथ ही मिड-डे मिल के अन्तर्गत स्कूल में उपस्थित जितने बच्चों को भोजन दिया जाता है। इस संबंध में संबंधित रजिस्टर/अभिलेख में उतने ही बच्चों की संख्या का उल्लेख किया जाये। उन्होनें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण कर आख्या प्रस्तुत करें। इस  दौरान उन्होनें विद्यालय में उपस्थिति पंजिका का भी निरीक्षण किया, जिसमें प्रधानाध्यापक आशीष कुमार शुक्ल, सहायक अध्यापक चन्द्र मोहन त्रिपाठी, रामनरेश दोहरे, कमलेश कटियार शिक्षा मित्र उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी ने आगनवाडी केन्द्र राजूपुर का भी निरीक्षण किया, जिसमें उपस्थित कार्यकत्री विजय कुमारी तथा सहायक रामलली द्वारा अवगत कराया गया कि 7 माह से 3 वर्ष तक के 58 बच्चें, 3 वर्ष से 6 वर्ष तक के 42 बच्चें, तथा 10 गर्भवती एंव 6 धात्री महिलायें पंजीकृत है, जिसके 18 बच्चें उपस्थित पाये गये।  जिस पर उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि पोषाहार का वितरण नियमानुसार किया जाये तथा पोषाहार वितरण की कार्यवाही को रजिस्टर में अंकित करें। जिलाधिकारी ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय लालपुर का औचक निरीक्षण किया, जिसमें प्रभारी प्रध्यानाध्यापक अजय कटियार द्वारा बताया गया कि विद्यालय में 108 छात्र/छात्राओं में कुल 37 बच्चें उपस्थित पाये गये।  जिस पर उन्होनें बच्चों की उपस्थित कम पाये जाने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुये प्रभारी प्रधानाध्यापक के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश देते हुये कहा कि बच्चों की उपस्थित शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाये तथा शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये। उन्होनें शिक्षकों को निर्देशित करते हुये कहा कि बच्चों को शिक्षा के अतिरिक्त इच्छा शक्ति को भी प्रबल किया जाये। उन्होनें प्राथमिक विद्यालय लालपुर का भी निरीक्षण किया, उन्होनेंछात्र/छात्राओं की उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया, जिसमें सहायकअध्यापक शिवम द्वारा बताया गया कि विद्यालय में 103 बच्चों में कुल 46 बच्चें उपस्थित पाये गये।  जिस पर  उन्होनें नाराजगी व्यक्त करते हुये

सख्त निर्देश देते हुये कहा कि बच्चों की उपस्थित शत-प्रतिशत सुनिश्चितकी जाये, अन्यथा संबंधित अध्यापक के खिलाफ कडी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी गुगरापुर, जिला पंचायत राजअधिकारी, तथा संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य एंव शिक्षक उपस्थित थे।

Exit mobile version