Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

टीम ने पकड़ी गुटखा फैक्ट्री, स्थानीय पुलिस ने वैध बताकर संचालक को छोड़ा !

फाईल चित्र – गुटखा फैक्ट्री

रिपोर्ट – विवेक मिश्र

फतेहपुर – जनपद में दर्जनो अवैध गुटखा फैक्ट्रियां पुलिस की मिलीभगत से संचालित हो रही हैं मगर जिम्मेदार इस मामले में जानकर भी अंजान बने रहते हैं, गुटखा फैक्ट्रियों का हब बिंदकी कस्बे में है जबकि जिले के अलग अलग क्षेत्रों में कई गुटखा फैक्ट्रियां चल रही हैं।

सोमवार को गाजीपुर थाना कस्बा क्षेत्र से टीम की मदद से स्थानीय पुलिस ने एक गुटखा फैक्ट्री पकड़ी जहां भारी मात्रा में सुपारी, तम्बाकू सहित दो बड़ी पैकिंग की मशीनो सहित सामान बरामद हुआ है। बता दें कि जिले में पकड़ी गई पिछली कई फैक्ट्रियों में पुलिस ने तत्काल मुकदमा दर्ज कराया था मगर इस बार पुलिस ने संचालक को थोड़ी देर बिठाकर छोड़ दिया।

पुलिस की माने तो गुटखा फैक्ट्री का लाइसेंस खाद्य विभाग से है इसलिए वैध है। वहीं खाद्य इंस्पेक्टर रविशेखर कुशवाहा ने बताया कि हमारे विभाग का काम सैंपल लेकर भेजना है सैंपल गड़बड़ होने पर मुकदमा पंजीकृत करवाया जाता है वहीं अगर लाइसेंस न हो तो फर्जी की श्रेणी में मुकदमा पंजीकृत होता है।

श्री कुशवाहा ने बताया कि मौके पर तम्बाकू भी बरामद हुई है जिसका लाइसेंस फ़ूड विभाग से नहीं मिलता यह मादक पदार्थ नारकोटिक्स विभाग के अंतर्गत आता है इस पर पुलिस स्वयं मुकदमा दर्ज कर सकती है साथ ही उन्होंने बताया कि विमल नाम से गुटखा निकाला जा रहा है उसका ब्रैंड नेम भी हमारे यहां से एलॉट नहीं होता। उन्होंने बताया कि फूड विभाग से सिर्फ सुपाड़ी कटिंग और पैकिंग का लाइसेंस जारी होता है जो संचालक के पास है रही ब्रैंड नेम व तम्बाकू की तो उस पर कार्यवाही पुलिस सम्बन्धित विभाग को बुलाकर या बातकर स्वयं भी कर सकती है।

वहीं चर्चा है कि थाने का एक कारखास सिपाही इस गुटखा फैक्ट्री से मोटी माहवारी लेता था तभी फैक्ट्री को बचाने का पूरा प्रयास जारी है।

Exit mobile version