31 C
Mumbai
Tuesday, July 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दो प्रमुख राज्यों में बाइडन से ट्रंप आगे; राष्ट्रपति चुनाव पर पोल में चौंकाने वाले नतीजे

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव 2024 से पहले दोनों प्रमुख उम्मीदवारों- बाइडन और ट्रंप के जनाधार पर दिलचस्प सर्वेक्षण सामने आया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप दो प्रमुख राज्यों- मिशिगन और जॉर्जिया में बाइडन के मुकाबले अच्छी स्थिति में हैं। इसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए बड़ी बढ़त माना जा रहा है। सीएनएन के सर्वेक्षण में पाया गया है कि दोनों राज्यों की बहुमत आबादी राष्ट्रपति बाइडन के काम से खुश नहीं है। एसएसआरएस की तरफ से कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक बाइडन के कार्यकाल में उनके प्रदर्शन, नीतियों और तत्काल कार्रवाई जैसे पहलुओं पर बड़ी आबादी के विचार नकारात्मक हैं।

बता दें कि ट्रंप के साथ कांटे की टक्कर के बाद जॉर्जिया में बाइडन 2020 में बहुत ही कम अंतर से जीते थे। यहां के पंजीकृत मतदाताओं में 44 प्रतिशत बाइडन के समर्थन में हैं, जबकि 49 फीसदी मतदाताओं की पसंद ट्रंप हैं। चार साल पहले मिशिगन में डेमोक्रेट उम्मीदवार बाइडन व्यापक अंतर से जीते थे। हालांकि, इस बार ट्रंप को बाइडन से 10 फीसद अधिक मतदाताओं का समर्थन मिलने का अनुमान है। सर्वे में 40 प्रतिशत लोगों ने बाइडन को अपनी पसंद बताया, जबकि 50 प्रतिशत जनता ने ट्रंप का साथ दिया। 10 फीसदी लोगों ने कहा कि वे दोनों में किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे।

बता दें कि मिशिगन और जॉर्जिया दोनों राज्यों में मतदाताओं का बड़ा हिस्सा ट्रंप और बाइडन के साथ नहीं है। सीएनएन के अनुसार, बाइडन और ट्रंप का समर्थन करने वाले मतदाताओं के बीच जितना बड़ा अंतर है, समर्थन न करने वाले लोगों की संख्या लगभग उतनी या उससे भी बड़ी है। बाइडन को चुनौती देने वाले डेमोक्रेट उम्मीदवारों की संख्या काफी कम है। ट्रंप उनसे काफी आगे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की दौड़ में लगभग सभी सर्वे में ट्रंप और बाइडन को ही प्रमुख उम्मीदवार माना जा रहा है।

वास्तविक मतदान से पहले हुए सर्वे में ट्रंप बड़े अंतर से आगे दिख रहे हैं। जिन लोगों ने 2020 में मतदान नहीं किया था, इन मतदाताओं में से जॉर्जिया में 26 अंक ट्रंप के समर्थन में आ गए हैं, जबिक मिशिगन में ऐसे 40 अंक ट्रंप के पक्ष में जाते दिख रहे हैं। इन आंकड़ों के अधार पर दोनों राज्यों में 2024 के चुनाव के लिहाज से ट्रंप को बड़ी लीड मिलने के संकेत हैं। बाइडन के पास ट्रंप की तुलना में 2020 से भी कम समर्थक हैं

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »