Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

फिर बढ़ाया RBI ने रेपो रेट, बढ़ेगी EMI

देश में मंहगाई की मार और बढ़ने वाली है क्योंकि RBI ने लगातार तीसरी बार रेपो रेट को बढ़ा दिया है जिससे होम लोन का फिर महंगा होना तय है. केंद्रीय बैंक ने रेपो दरों में आधा प्रतिशत की तेज बढ़त की है. इसके साथ ही रेपो दरें बढ़कर 5.4 प्रतिशत के स्तर पर आ गई हैं.RBI के आज के इस फैसले से ईएमआई में बढ़त होना तय है. आज रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने एमपीसी बैठक के नतीजों की जानकारी दी है.

रिजर्व बैंक गवर्नर ने अपने संबोधन में दुनिया भर में बढ़ती महंगाई और मंदी को लेकर चिंता जताई हैं. उन्होने कहा की उभरती हुई अर्थव्यवस्था कई तरह की चुनौतियों का सामना कर रही हैं जिसमें कमजोर घरेलू करंसी और विदेशी फंड का बाहर निकलना और घटता विदेशी मुद्रा भंडार शामिल है. गवर्नर के मुताबिक भारत भी ऐसी चुनौतियां का सामना कर रहा है. हालांकि उन्होने कहा कि हालांकि आने वाले समय में भारत के लिए स्थितियां बेहतर होंगी और और महंगाई भी नीचे आएगी. गवर्नर शक्तिकांत दास के मुकाबले अर्थव्यवस्था से जुड़े कई संकेतक बेहतर संकेत दे रहे हैं. फिलहाल विदेशी मुद्रा भंडार और सिस्टम में लिक्विडिटी की स्थिति मजबूत है.

रिजर्व बैंक ने रेपो दरों में आज लगातार तीसरी बार बढ़ोतरी की है, इससे पहले जून पॉलिसी में दरें आधा प्रतिशत बढ़ाई गई थीं. वहीं मई में एक अप्रत्याशित फैसले के साथ दो पॉलिसी समीक्षा के बीच में दरें 0.4 प्रतिशत बढ़ी थीं.इससे पहले कोरोना के काल में रिजर्व बैंक ने लगातार 11 बार दरों में कोई बदलाव नहीं किया.

Exit mobile version