31 C
Mumbai
Tuesday, July 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

फिर हटाया गया श्रीलंका में आपातकाल

श्रीलंका सरकार ने देश भर में अभूतपूर्व आर्थिक और सरकार विरोधी प्रदर्शनों का सामना करने के लगभग दो सप्ताह बाद शनिवार से आपातकाल को हटा लिया।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

संकट में घिरे श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने आर्थिक संकट को लेकर देश भर में बढ़ रहे सरकार विरोधी विरोधों के बीच 6 मई की मध्यरात्रि से आपातकाल की घोषणा की थी, जो एक महीने में दूसरी बार था।

हीरू न्यूज ने बताया कि राष्ट्रपति सचिवालय ने कहा कि शुक्रवार आधी रात से आपातकाल की स्थिति हटा ली गई है। यह कदम द्वीप राष्ट्र में कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार के साथ उठाया गया था।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

आपातकाल की स्थिति ने पुलिस और सुरक्षाबलों को मनमाने ढंग से लोगों को गिरफ्तार करने और हिरासत में लेने की व्यापक शक्ति दी थी।

आपातकाल की घोषणा करने का राष्ट्रपति का फैसला उनके इस्तीफे की मांग के हफ्तों के विरोध के बीच आया था और सरकार ने पहले से ही महामारी की चपेट में आए द्वीप राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को गलत तरीके से चलाने के लिए शक्तिशाली राजपक्षे कबीले को दोषी ठहराया था।

सरकार समर्थक और सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में नौ लोग मारे गए और 200 से अधिक घायल हो गए।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

1948 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से श्रीलंका अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। संकट आंशिक रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण होता है, जिसका अर्थ है कि देश मुख्य खाद्य पदार्थों और ईंधन के आयात के लिए भुगतान नहीं कर सकता है, जिससे तीव्र कमी और बहुत अधिक कीमतें होती हैं।

मुद्रास्फीति की दर 40 प्रतिशत की ओर बढ़ रही है, भोजन, ईंधन और दवाओं की कमी और रोलिंग पावर ब्लैकआउट ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया है और मुद्रा में गिरावट आई है। सरकार के पास विदेशी मुद्रा भंडार की कमी है जिसे आयात के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »