29 C
Mumbai
Wednesday, July 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ब्रिटेन की लेबर पार्टी के घोषणापत्र से , इस्राईल व सऊदी अरब में चिंता, कश्मीर व म्यांमार व यमन का भी नाम…

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने अपना चुनावी घोषणापत्र प्रकाशित कर दिया है जिसमें कहा गया है कि अगर लेबर पार्टी की सरकार बनी तो ब्रिटेन द्वारा इस्राईल और सऊदी अरब को हथियार बेचने पर रोक लगा दी जाएगी।

विदेश – ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने गुरुवार को 107 पेज का अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया जिसमें ” जेरेमी कोर्बिन” से नेतृत्व में लेबर पार्टी की भावी सरकार की नीतियों का एलान किया गया है।

ब्रिटेन के विपक्षी नेता जेरेमी कोर्बिन ने  वादा किया है कि अगर वह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने तो सऊदी अरब और इस्राईल के ब्रिटेन द्वारा बेचे जाने वाले सभी हथियारों पर न तो एक बड़े भाग पर ज़रूर रोक लगा देंगे।

टाइम्ज़ आफ इस्राईल ने लिखा है कि लेबर पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है यमन में इस्तेमाल की वजह से सऊदी अरब और फिलिस्तीनियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन की वजह से इस्राईल को हथियारों की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी।

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने इसी  प्रकार वादा किया है कि अगर वह जीतती है तो फिलिस्तीन को एक देश के रूप में औपचारिकता देगी। लेबर पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है कि ” लेबर पार्टी मध्य पूर्व में शांति स्थपना को अपना कर्तव्य समझती है और इसके लिए दो राज्यों की व्यवस्था को समाधान समझती है। इन विवादों के लिए कोई भी सैन्य समाधान नहीं है और सभी मुद्दों को न्याय और अंतरराष्ट्रीय नियमों के आधार पर हल किया जाना चाहिए। लेबर पार्टी की सरकार तत्काल फिलिस्तीनी राज्य को औपचारिकता देगी। “

ब्रिटेन की लेबर पार्टी के  घोषणापत्र, में इसी प्रकार कहा गया है ” कंज़रवेटिव पार्टी, कश्मीर, यमन और म्यांमार जैसे मानवीय संकटों के निवारण और इसी प्रकार ईरान के साथ तनाव बढ़ने की प्रक्रिया में सार्थक भूमिका निभाने में विफल रही है, कहीं कहीं तो वह अंतरराष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन पर चुप रही है उदाहरण स्वरूप पत्रकार जमाल खाशुकजी की हत्या के लिए सऊदी क्राउन प्रिंस की आलोचना करने से इन्कार कर दिया। “

ब्रिटेन में अगले 12 दिसंबर को आम चुनाव का आयोजन होने वाला है।

साभार पार्सटूडे

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »