Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

ब्रिटेन से वापस भेजे जाएंगे रवांडा के प्रवासी, तैयार हो रहे विमान; PM सुनक बोले- हर हाल में पूरा होगा काम

ब्रिटेन में रह रहे रवांडा के अवैध प्रवासियों को वापस भेजने की तैयारी हो रही है। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि 10 से 12 सप्ताह में रवांडा के अवैध प्रवासियों को लेकर पहली फ्लाइट भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि लंबे समय से इस कानून के पारित होने का इंतजार किया जा रहा था और अब हर हाल में इस काम को पूरा किया जाएगा।

पीएम सुनक ने कहा कि यह एक संवेदनशील हवाई यात्रा होगी, इसलिए वो इस बारे में पूरी जानकारी नहीं देंगे। हालांकि उन्होंने यह बताया है कि इस काम के लिए चार्टर्ड उड़ानों को बुक किया गया है और हवाई रूट की भी जानकारी ले ली गई है। सुनक ने यह भी कहा कि प्रवासियों के पहले दल को रवांडा की राजधानी किगाली भेजा जाएगा। 

हर हाल में पूरा होगा काम- सुनक
प्रधानमंत्री ने कहा कि रवांडा के अवैध प्रवासियों को लेकर पहली उड़ान 10 से 12 सप्ताह में रवाना होगी और इसके लिए हवाई क्षेत्र को स्टैंडबाय पर रखा है। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए चार्टर विमान बुक किए गए हैं और 500 प्रशिक्षित पायलटों की टीम अवैध प्रवासियों को रवांडा तक ले जाने के लिए तैयार है। पीएम ने दावा किया कि कोई भी विदेशी अदालत हमें उड़ान भरने से नहीं रोकेगी और हम हर हाल में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। 

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सरकार ने कहा कि रवांडा सुरक्षा विधेयक में रवांडा को कानूनी रूप से एक सुरक्षित देश घोषित करने की बात कही गई है।  प्रधानमंत्री ने कहा कि हाउस ऑफ लॉर्ड्स द्वारा इस विधेयक में संशोधन की मांग की गई थी, जिस वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके लिए सुनक ने विपक्षी लेबर पार्टी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अगर विपक्षी पार्टियों द्वारा इस विधेयक को लंबित रखने में देरी नहीं की जाती, तो यह काम काफी पहले ही शुरू कर दिया जाता।

Exit mobile version