Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

‘शाहीन बाग की दादी’ बिल्किस की भी TIME मैग्जीन में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट में एंट्री…!!

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैग्जीन में से एक TIME ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की लिस्ट जारी की है। हर साल जारी होने वाली इस लिस्ट में दुनिया भर के अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े लोगों को जगह दी जाती है। भारत की बात करें तो एक बार फिर दुनिया के सबसे प्रभावी नेताओं की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जगह दी गई है।

आयुषमान खुराना शामिल
वहीं, TIME की इस लिस्ट में बॉलीवुड एक्टर आयुषमान खुराना, शाहीन बाग प्रदर्शन का चेहरा बनीं बिल्किस और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई सहित प्रोफेसर रविंद्र गुप्ता का भी नाम शामिल है। दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ प्रदर्शन में बिल्किस की ‘शाहीन बाग की दादी’ के तौर पर पूरी दुनिया में चर्चा हुई थी। वे अभी 82 साल की हैं।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी मिली जगह
इसके अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकन फिजिशियन डॉ एथनी फॉची, नासा की एस्ट्रोनॉट क्रिस्टियाना कोच और जेसिक मेयर को भी इस प्रतिष्ठित मैग्जीन की लिस्ट में जगह मिली है।

TIME मैग्जीन ने सबसे प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस, राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बाइडेन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल जैसे बड़े नेताओं को भी शामिल किया है।

नरेंद्र मोदी के बारे में TIME ने की यह टिप्पणी
TIME मैग्जीन ने लिखा है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। यहां हर धर्म के लोग रहते हैं। दलाई लामा ने इसे स्थिरता और एकता के उदाहरण के तौर पर बताया है लेकिन पीएम मोदी ने इस सब बातों को शंका में डाल दिया। टाइम आगे लिखता है कि भारत में करीब 80 प्रतिशत हिंदू रहते हैं। टाइम लिखता है भारत के करीब सभी प्रधानमंत्री हिंदू धर्म से ताल्लुक रखने वाले रहे लेकिन मोदी ने केवल उस तरह सरकार चलाई जैसे कि और कोई मायने नहीं रखता।

(साभार ई. खबर)

Exit mobile version