28 C
Mumbai
Friday, June 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘1985 के एयर इंडिया कनिष्क बम धमाके की जांच जारी’, कनाडाई पुलिस ने जारी किया बयान

कनाडा की पुलिस ने 39 साल पहले एयर इंडिया के उड़ान-182 में हुए बम धमाके को लेकर कहा कि इसकी जांच जारी है। पुलिस ने इसे सबसे लंबी और ओर सबसे जटिल ‘घरेलू आतंकवाद’ के मामले की जांच करार दिया।

23 जून 1985 को एयर इंडिया की कनिष्क उड़ान लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उतरने वाली थी। लेकिन उससे 45 मिनट पहले ही उसमें विस्फोट हो गया था। जिसमे सवार सभी 329 लोग मारे गए थे। इनमें से ज्यादातर भारतीय मूल के कनाडाई थे। 

रॉयल कनाडाई माउटेंड पुलिस (आरसीएमपी) के सहायक आयुक्त डेविड टेबोल ने शुक्रवार को एक बयान जारी किया और इस बमबारी को इतिहास में कनाडा के लोगों को प्रभावित करने वाली और आतंकवादी घटना से जुड़ा सबसे बड़ा नुकसान करार दिया। उन्होंने कहा, एयर इंडिया मामले की जांच हमारे इतिहास में की गई सबसे लंबी और निश्चित रूप से सबसे जटिल घरेलू आतंकवाद की जांच में से एक है। हमारे जांच जारी है। 

बम धमाकों ने पीढ़ियों को प्रभावित किया: टेबोल
टेबोल ने कहा कि इस बमबारी के प्रभाव समय के साथ कम नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन धमाकों ने पीढ़ियों को प्रभावित किया है। हमें इस त्रासदी और आतंकवाद की अन्य घटनाओं में मारे गए निर्दोषों को कभी नहीं भूलना चाहिए। 

मृतकों को श्रद्धांजलि देने की योजना
कनाडाई पुलिस की ओर से यह बयान तब सामने आया है जब भारतीय वाणिज्य दूतावासों ने इन बम धमाकों की बरसी पर कार्यक्रमों की योजना बनाई है। वैंकूवर के स्टेनली पार्क के सेपरले प्लेग्राउंड क्षेत्र में एयर इंडिया स्मारक में 23 जून को कार्यक्रम तय है। वहीं, एक और स्मारक टोरंटो के क्वीन्स पार्क के सर्विस साउथ लॉन में है। 

कनाडा की संसद में आतंकी निज्जर के लिए मौन
पिछले साल खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा और भारत के संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं। कनाडा की संसद ने हाल ही में निज्जर के मौन रखा था। जिसपर खूब विवाद हुआ। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर सख्त एतराज जताते हुए कहा, हम चरमपंथ को राजनीतिक जगह देने के किसी भी कदम का विरोध करता हैं। मत्रालय ने यह भी कहा कि भारत ने नई दिल्ली में कनाडाई उच्च वाणिज्य दूतावास के सामने विरोध जताया है और उचित कार्रवाई की मांग की। 

इससे पहले भारतीय महावाणिज्य दूतावास ने 1985 में एयर इंडिया की उड़ान में बम धमाके के 329 पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने की घोषणा की थी। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »