Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

2019 के अंत तक ट्रम्प पर महाभियोग चलाया जाए : अमरीकी सांसद

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

अमरीका की प्रतिनिधि सभा के एक सांसद ने ट्रम्प पर न्याय के क्रियान्वयन को रोकने का आरोप लगने के दृष्टिगत जारी वर्ष के अंत तक उनके ख़िलाफ़ महाभियोग चलाने की मांग की है।

विदेश – अमरीकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट्स धड़े के उपाध्यक्ष रोहित खन्ना ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि उनकी नज़र में वर्ष 2016 के चुनावों में रूस के हस्तक्षेप के मामले की जांच करने वाले विशेष काउंसलर राॅबर्ट मूलर की रिपोर्ट में इस प्रकार की कई बातें हैं जो ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग चलाने का मज़बूत आधार हैं।

उन्होंने कहा कि जारी वर्ष के अंत तक और राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पेश किए जाने के लिए अंतरदलीय चुनाव शुरू होने से पहले ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग चलाने से अमरीका का राजनैतिक वातावरण काफ़ी बेहतर हो जागा।

अमरीकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट्स की नेता नेन्सी पेलोसी और इस दल के कई अन्य नेताओं ने कहा है कि चूंकि अभी अमरीकी जनमत ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं है इस लिए अभी इस संबंध में सावधानी से काम लेना चाहिए।

इसके बावजूद अब तक अमरीकी प्रतिनिधि सभा के 235 डेमोक्रेट सांसदों में से 127 ने ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग चलाने के प्रक्रिया शुरू करने के लिए औपचारिक रूप से अपनी सहमति प्रकट की है। महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए 218 सांसदों की सहमति ज़रूरी है।

Exit mobile version