32 C
Mumbai
Wednesday, May 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग का प्रस्ताव तैयार, गुरुवार को होगी वोटिंग

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

अमरीकी प्रतिनिधि सभा के डेमोक्रेट सांसदों ने राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग के प्रस्ताव का मसौदा तैयार कर लिया है जिसे मंगलवार को जारी कर दिया गया।

विदेश – इस बात की प्रबल संभावना है कि प्रस्ताव पर गुरुवार को वोटिंग की जाएगी। यूक्रेन गेट मामले से संबंधित मुख्य गवाहों से पूछ-ताछ की बैठकों समेत ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग की जांच को सार्वजनिक करने के लिए डेमोक्रेट्स पर दबाव बढ़ने के बाद प्रस्ताव का मसौदा जारी किया गया है। अमरीकी प्रतिनिधि सभा की जांच समिति के प्रमुख एडम शेफ़ ने मंगलवार को, गवाहों से सबके सामने पूछ-ताछ करने की डमोक्रेट्स की योजना की सूचना दी और कहा कि इसी प्रोटोकोल को अधिक प्रभावी बनाने के लिए महाभियोग के प्रस्ताव का मसौदा जारी किया गया है।

इस प्रस्ताव में अमरीकी प्रतिनिधि सभा की जांच, आर्थिक, विदेशी मामलों, क़ानूनी और देखभाल व सुधार समितियों को ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग की जांच जारी रखने की ज़िम्मेदारी दी गई है। हाल ही में अमरीका व यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्षों की एक टेलीफ़ोनी वार्ता लीक हुई थी जिसमें ट्रम्प ने विलादिमीर जेलेन्स्की से कहा था कि वे उन्हें ऐसी सूचनाएं उपलब्ध कराएं जिनसे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन की छवि बिगाड़ी जा सके।

ट्रम्प ने अपने यूक्रेनी समकक्ष को धमकी दी थी कि अगर उन्होंने ऐसा न किया तो अमरीका की ओर से यूक्रेन को दी जाने वाली 25 करोड़ डाॅलर की सैन्य सहायता रोक दी जाएगी। इस वार्ता के लीक होने के बाद अमरीकी प्रतिनिधि सभा की प्रमुख नेन्सी पेलोसी ने ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग की जांच आरंभ करने का आदेश दिया था। इस समय अमरीकी कांग्रेस के 225 सांसदों ने ट्रम्प के ख़िलाफ़ महाभियोग का समर्थन किया है। पेलोसी ने यह कह कर ट्रम्प के ख़िलाफ़ औपचारिक रूप से जांच आरंभ कर दी है कि कोई भी क़ानून से ऊपर नहीं है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »