30 C
Mumbai
Friday, March 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमेरिका ने हमास पर शिकंजा कसने के लिए उठाया बड़ा कदम; 10 सदस्यों के समूह और वित्तीय नेटवर्क पर लगाया प्रतिबंध

इस्राइल और हमास के बीच चल रही जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन तेल अवीव पहुंचे हैं। यहां उन्होंने इस्राइली राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू और कई अन्य नेताओं से मुलाकात की। इस बीच, अमेरिका ने इस्राइल पर हमले को लेकर हमास के 10 सदस्यों के एक समूह और कुछ देशों में फैले उसके वित्तीय नेटवर्क के खिलाफ प्रतिबंध लगा दिए हैं।  अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय द्वारा ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने इसके बारे में जानकारी दी है। 

ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि हमास के 10 सदस्यों में हमास के वित्तीय लेनदेन को देखने वाले सदस्यों के अलावा ईरान सरकार के करीबी कतर स्थित एक वित्तीय बिचौलिया, हमास का एक शीर्ष कमांडर और गाजा स्थित वर्चुअल करेंसी एक्सचेंज शामिल है। ईरान हमास को पैसे लेकर हर तरह की मदद देता है।अमेरिका ने बुधवार को जिन देशों में वित्तीय नेटवर्क पर प्रतिबंध लगाया है उनमें गाजा, सूडान, तुर्की, अल्जीरिया और कतर शामिल हैं। ट्रेजरी विभाग के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में वे सदस्य शामिल हैं जो हमास निवेश पोर्टफोलियो का प्रबंधन करते हैं।  ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि अमेरिका बच्चों सहित इस्राइली नागरिकों का नरसंहार के बाद हमास के फाइनेंसरों और सुविधा देने वालों को निशाना बनाने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई कर रहा है।

वहीं, ट्रेजरी के उप सचिव वैली एडेइमो ने बुधवार को कहा कि ट्रेजरी अधिकारी अपने प्रतिबंधों के काम को आगे बढ़ाने के लिए आने वाले दिनों में इस क्षेत्र की यात्रा करेंगे।

गाजा में एक बड़े अस्पताल पर विस्फोट के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन तेल अवीव पहुंचे हैं। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बाइडन से कहा कि इस्राइल गाजा युद्ध में नागरिकों को हताहत होने से बचाने की कोशिश करेगा। उन्होंने हमास से निपटने की रणनीति के लिए इसे चुनौतीपूर्ण बताया। 

बता दें कि सात अक्तूबर से शुरू हुआ यह संघर्ष दोनों पक्षों के लिए पिछले पांच गाजा युद्धों में सबसे घातक साबित हो रहा है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2,778 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 9,700 घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि अस्पताल में विस्फोट के बाद गाजा में 1,200 अन्य लोग मलबे में दबे हुए हैं। इस्राइल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं, और बच्चों सहित कम से कम 199 अन्य को हमास ने पकड़ लिया और बंधक बनाकर उन्हें गाजा ले गए। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »