23 C
Mumbai
Monday, March 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

इस्राइली नागरिक अब बिना वीजा के 90 दिनों तक अमेरिका यात्रा कर सकेंगे, घोषणा की गृह सुरक्षा विभाग ने

इस्राइली नागरिक अब बिना वीजा के नब्बे दिनों तक अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं। अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग (डीएचएस) ने इसकी घोषणा की है। यह एलान इस्राइली यात्रियों के लिए उस वीजा छूट कार्यक्रम (वीडब्ल्यूपी) के क्रियान्वयन में तेजी लाता है, जो शुरू में 30 नवंबर से शुरू होने वाला है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

सीएनएन के मुताबिक, बाइडन प्रशासन ने पिछले इस बात की पुष्टि की थी कि वीडब्ल्यूपी में इस्राइल को शामिल किया गया है। इससे पात्र इस्राइली यात्रियों को बिना वीजा के अमेरिका में प्रवेश करने की अनुमति मिल गई। हालांकि, ताजा घोषणा में कहा गया है कि अमेरिका अब तय समय से पहले आवेदन स्वीकार कर रहा है।

इसमें आगे कहा गया, इस अवसर का लाभ उठाने के लिए पात्र यात्रियों को यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन (सीबीपी), इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम फॉर ट्रैवल ऑथराइजेशन (ईएसटीए) के जरिए प्राधिकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अर्हता प्राप्त करने के लिए यात्रियों के पास बायोमेट्रिक रूप से सक्षम पासपोर्ट होना चाहिए और 90 दिनों से अधिक समय तक अमेरिका में रहने की योजना नहीं होनी चाहिए। 

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

डीएचएस ने कहा, गैर-बायोमेट्रिक, अस्थायी या आपातकालीन यात्रा दस्तावेज या गैर वीजा छूट कार्यक्रम  नामित देश से यात्रा दस्तावेज वाले यात्री पात्र नहीं हैं और उन्हें अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करना चाहिए। डीएचएस ने कहा,  जैसे कि जो लोग अमेरिका में 90 दिनों से अधिक समय तक रहने की योजना बना रहे हैं या अमेरिका में अपने प्रवास का विस्तार करने या अपनी स्थिति बदलना चाहते हैं, उनके लिए वीजा पर यात्रा करना अभी भी कुछ यात्रियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।  

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल यह आवेदन केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन डीएचएस की योजना इसे एक नवंबर से बाद में अन्य भाषाओं में पेश करने की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने गुरुवार (स्थानीय समयानुसार) को कहा कि इस्राइल-हमास युद्ध के 14वें दिन में प्रवेश करने के साथ अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि सहायता गाजा में नागरिकों तक पहुंचनी चाहिए, न कि हमास तक।

मिलर ने कहा कि इस्राइल सरकार को चिंता है कि गाजा में जाने वाली सहायता को डायवर्ट कर दिया जाएगा, क्योंकि गाजा में इस्राइली सैन्य बल और संयुक्त राष्ट्र शांति सेना की कोई मौजूदगी नहीं है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी
अमेरिका के विदेश मंत्रालय गुरुवार को दुनियाभर की यात्रा कर रहे अमेरिकी नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। ट्रैवल एडवाइजरी में कहा गया, दुनियाभर के विभिन्न स्थानों पर बढ़ते तनाव, अमेरिकी नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी हमलों, प्रदर्शनों या हिंसक कार्रवाइयों की आशंका के मद्देनजर विदेश मंत्रालय विदेश में रह रहे अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह देता है। 

एडवाइजरी में कहा गया है, ‘अमेरिकी नागरिकों को उन स्थानों पर सतर्क रहना चाहिए, जहां पर्यटक अक्सर जाते हैं।’इसमें अमेरिकी नागरिकों से ‘स्मार्ट ट्रैवलर एनरोलमेंट प्रोग्राम’ में पंजीकरण कराने का भी आग्रह किया गया है, ताकि वे सूचना और अलर्ट प्राप्त कर सकें व विदेश में आपात स्थिति में आसानी से मिल सकें।

https://manvadhikarabhivyakti.in/पहली-बार-एचडी-देवगौड़ा-bjp-से
Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »