29 C
Mumbai
Thursday, April 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

इस्राइल को और लड़ाकू विमान-बम बेचने को तैयार अमेरिका, पेंटागन और विदेश विभाग ने भी पुष्टि

दक्षिणी गाजा में इस्राइली सैन्य कार्रवाई व वहां खराब होते मानवीय हालात के कारण पूरी दुनिया की चिंता बढ़ गई है। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने गुपचुप तरीके से इस्राइल को अरबों डॉलर के बम व लड़ाकू विमानों के निर्यात की मंजूरी दे दी है।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि फलस्तीनी नागरिकों पर प्रभाव की आशंकाओं के बावजूद वाशिंगटन ने हथियार पैकेजों को हरी झंडी दी है। यह इस्राइल की रक्षा रणनीतियों के प्रति उसके अटूट समर्थन का संकेत है। रक्षा निर्यात मंजूरी में जिन हथियारों को शामिल किया गया है, उनमें 1,800 एमके-84 (2,000 पाउंड) बम व 500 एमके-82 (500 पाउंड) बम शामिल हैं। अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन व विदेश विभाग के अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की है। इस बीच फलस्तीनियों की भूख मिटाने के लिए अमेरिका, जापान व संयुक्त राष्ट्र की तरफ से गाजा में लगातार खाद्य सामग्रियों के पैकेट गिराए जा रहे हैं। रविवार को भी खाने के पैकेट गिराए गए।

नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग कर रहे 16 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार
इस्राइली पुलिस ने तेल अवीव में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग कर रहे 16 प्रदर्शनकारियों को यातायात बाधित करने और सड़क पर जाम लगाने के मामले में गिरफ्तार किया है। प्रदर्शनकारी हमास की तरफ से गाजा में बंधक बनाए गए इस्राइलियों को रिहा करवाने की मांग कर रहे थे।

यूएनआरडब्ल्यूए पर जांच दल की रिपोर्ट को किया खारिज
इस्राइल ने गाजा में काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए पर लगे आरोपों की जांच कर रहे स्वतंत्र जांच दल की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। इस्राइली विदेश विभाग के प्रवक्ता लियोर हयात ने रिपोर्ट को संयुक्त राष्ट्र की विफलता को छुपाने का प्रयास बताया है। रिपोर्ट में इसका जिक्र तक नहीं किया गया है कि यूएनआरडल्यूए में मौजूद आतंकियों को निकाला जाना चाहिए अथवा उनकी भर्ती रोकी जानी चाहिए।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »