34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

एलेक्सी नवलनी की पत्नी से मुलाकात के बाद यूरोपीय संघ ने पुतिन को “जवाबदेह” ठहराने का संकल्प लिया

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने सोमवार को विपक्षी नेता और क्रेमलिन दुश्मन की विधवा से मुलाकात के बाद प्रतिज्ञा की कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एलेक्सी नवलनी की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

पिछले हफ्ते आर्कटिक जेल में नवलनी की मौत ने रूस के निर्वासित विपक्ष को झकझोर दिया है, जिसने पश्चिम के साथ-साथ क्रेमलिन पर उंगली उठाई है।

जोसेप बोरेल ने एक्स पर लिखा, “हमने यूलिया नवलन्या के प्रति यूरोपीय संघ की गहरी संवेदना व्यक्त की। व्लादिमीर पुतिन और उनके शासन को एलेक्सी नवलनी की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।”

“जैसा कि यूलिया ने कहा, पुतिन रूस नहीं हैं। रूस पुतिन नहीं है। हम रूस के नागरिक समाज और स्वतंत्र मीडिया को अपना समर्थन जारी रखेंगे।”

रूस पर पुतिन की बुरी पकड़ के खिलाफ अपने पति की लड़ाई जारी रखने की कसम खाने के बाद नवलन्या ने ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के 27 देशों के विदेश मंत्रियों को संबोधित किया।

यूरोपीय राजनयिकों ने कहा कि उन्होंने संघर्ष जारी रखने के अपने दृढ़ संकल्प को दोहराया और पुतिन के घेरे को निशाना बनाने के लिए और अधिक प्रयास करने का आह्वान किया – जिसके लिए कमरे से खड़े होकर तालियां बजाई गईं।

उन्होंने रूसी नेता के साथ कोई भी समझौता करने या यह उम्मीद करने के खिलाफ भी चेतावनी दी कि वह बदल जाएंगे, उन्होंने कहा।

बैठक में यूरोपीय संघ के मंत्री उनकी मृत्यु पर क्रेमलिन पर नई लागत लगाने के लिए अपने सीमित विकल्पों पर विचार कर रहे थे।

यूरोपीय संघ ने पहले ही यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर पुतिन समेत मॉस्को पर अभूतपूर्व प्रतिबंध लगा दिए हैं और अधिकारियों का मानना ​​है कि नवलनी की मौत के बाद और बड़ा प्रतिबंध लगाना मुश्किल होगा।

लेकिन बोरेल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूरोपीय संघ के सदस्य देश नवलनी के इलाज के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार लोगों पर नए प्रतिबंधों का प्रस्ताव रखेंगे, जिसमें रूस की जेल प्रणाली भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि ब्रुसेल्स एक प्रतीकात्मक कदम के तहत अपनी वैश्विक मानवाधिकार प्रतिबंध ब्लैकलिस्ट का नाम बदलकर नवलनी के नाम पर रखेगा।

जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने कहा कि मंत्री नवलनी की मौत पर “आगे प्रतिबंध उपाय शुरू करेंगे”।

उन्होंने कहा, “रूसी आक्रामकता का क्रूर युद्ध… सिर्फ यूक्रेन के खिलाफ युद्ध नहीं है, बल्कि स्वतंत्रता के खिलाफ भी है।”

अन्य मंत्रियों ने कहा कि पुतिन के सबसे बड़े घरेलू दुश्मन की मौत से कीव के लिए समर्थन मजबूत होना चाहिए क्योंकि उसकी हतोत्साहित सेनाएं रूस को रोकने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

एस्टोनियाई विदेश मंत्री मार्गस त्साहकना ने कहा, “पुतिन एक हत्यारा है। पुतिन ने लोकतंत्र की आजादी के लिए लड़ने वाले एक व्यक्ति की हत्या की है और यही कारण है कि हमें आगे बढ़ते रहना होगा।”

“सबसे स्पष्ट प्रतिक्रिया यह होगी कि हम अंततः अपना काम करेंगे। हमें यूक्रेन का समर्थन करना होगा।”

बेल्जियम के मंत्री हादजा लाहबीब ने भी यही बात दोहराई, उन्होंने चेतावनी दी कि नवलनी की मौत क्रेमलिन के लिए खतरे को रेखांकित करती है क्योंकि वह यूक्रेन पर आक्रामक रुख अपना रहा है।

उन्होंने कहा, “हमें इस बात से अवगत होना चाहिए कि आज क्या दांव पर है।

“अगर रूस विस्तार करने में कामयाब होता है, तो यह एक तानाशाही है जो विस्तारित होगी और यूरोपीय संघ के थोड़ा करीब आ जाएगी।”

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »