30 C
Mumbai
Thursday, April 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘चाकू’: सलमान रुश्दी की छुरा घोंपने से जुड़ा संस्मरण 16 अप्रैल को रिलीज होगी

सलमान रुश्दी की हिंसा का जवाब कला है क्योंकि 2022 में उन पर हुए चाकू के हमले के बारे में लेखक का संस्मरण अब 16 अप्रैल को प्रदर्शित होने के लिए तैयार है, प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया ने आज घोषणा की।

“चाकू: हत्या के प्रयास के बाद ध्यान” में, रुश्दी ने “अविस्मरणीय विवरण” में चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में 12 अगस्त, 2022 की दर्दनाक घटनाओं को याद किया, जब उन पर काला मुखौटा पहने एक व्यक्ति ने चाकू से हमला किया था। हमले में रुश्दी की दाहिनी आंख की रोशनी चली गई।

76 वर्षीय व्यक्ति ने पुस्तक में हमले के बाद की स्थिति, शारीरिक सुधार और उपचार की दिशा में अपनी यात्रा को याद किया है।

रुश्दी ने कहा, “यह मेरे लिए लिखने के लिए एक आवश्यक पुस्तक थी: जो कुछ हुआ उसका प्रभार लेने और कला के साथ हिंसा का जवाब देने का एक तरीका।”

256 पन्नों की यह किताब “साहित्य की अकल्पनीय को समझने की क्षमता का एक गहरा प्रेरक अनुस्मारक है, जीवन, हानि, प्रेम, कला पर एक अंतरंग और जीवन-पुष्टि करने वाला ध्यान और फिर से खड़े होने की ताकत ढूंढना”।

ईरान के ग्रैंड अयातुल्ला रुहोल्लाह खुमैनी द्वारा 1989 में अपने उपन्यास “द सैटेनिक वर्सेज” में कथित ईशनिंदा को लेकर रुश्दी की मौत का फतवा जारी करने के बाद कुछ समय तक, लेखक अलग-थलग और चौबीसों घंटे सुरक्षा में रहे। लेकिन उसके बाद से कई वर्षों तक, वह कुछ प्रतिबंधों के साथ घूमता रहा, जब तक कि चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में छुरा घोंप नहीं दिया गया।

पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया की प्रकाशक माइली अश्वर्या ने एक बयान में कहा, “सलमान रुश्दी की नाइफ उस दुनिया के बारे में एक महत्वपूर्ण किताब है जिसमें हम रहते हैं और इसमें साहित्य का स्थान क्या है। इसे अवश्य पढ़ा जाना चाहिए।”

उनके अन्य कार्यों में बुकर पुरस्कार विजेता “मिडनाइट्स चिल्ड्रेन”, “शेम” और “द मूर्स लास्ट सिघ” शामिल हैं। रुश्दी स्वतंत्र अभिव्यक्ति के एक प्रमुख समर्थक और PEN अमेरिका के पूर्व अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने फतवे के बाद छुपे हुए अपने वर्षों के बारे में एक तीसरे व्यक्ति का संस्मरण “जोसेफ एंटोन” भी लिखा था।

“‘नाइफ़’ एक गंभीर किताब है, और अकल्पनीय को समझने के लिए शब्दों की शक्ति की याद दिलाती है। हम इसे प्रकाशित करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं, और अपनी कहानी बताने और अपने पसंदीदा काम पर लौटने के सलमान के दृढ़ संकल्प से चकित हैं। ” निहार मालवीय, सीईओ – पेंगुइन रैंडम हाउस, ने कहा।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »