24 C
Mumbai
Sunday, March 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘जानबूझकर गोपनीय दस्तावेज रखे बाइडन ने, पर वह दोषी नहीं’, विशेष अधिवक्ता ने दावा किया

अमेरिका में कुछ ही महीनों में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सभी उम्मीदवार जीतने के लिए अपनी-अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं। इस बीच राष्ट्रपति जो बाइडन को एक बड़ी राहत मिली है। गुरुवार को आई रिपोर्ट में बाइडन को गोपनीय दस्तावेजों के दुरुपयोग मामले में किसी भी गलत काम से बरी कर दिया गया है। हालांकि, डेमोक्रेट को अच्छे इरादे वाले, कमजोर याददाश्त वाले बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में चित्रित करके सियासी गलियारे में भूचाल ला दिया।

अमेरिका के एक विशेष वकील ने पांच नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले एक रिपोर्ट में कहा कि बाइडन ने एक निजी नागरिक के रूप में गोपनीय दस्तावेजों का जानबूझकर दुरुपयोग किया है। फिर भी वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि राष्ट्रपति को दोषी ठहराना मुश्किल होगा क्योंकि वह कमजोर याददाश्त वाले बुजुर्ग हैं। 

345 पन्नों की रिपोर्ट
विशेष वकील की रिपोर्ट में कहा गया है कि बाइडन ने साल 2017 तक उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा देने के बाद अफगानिस्तान में सैन्य और विदेश नीति से संबंधित गुप्त दस्तावेज रखे थे। विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट हर ने अपनी 345 पन्नों की रिपोर्ट में 81 साल के बाइडन को ‘कमजोर याददाश्त वाला एक बुजुर्ग व्यक्ति’ बताया। हालांकि, इस पर राष्ट्रपति ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए पत्रकारों से कहा कि उनकी याददाश्त ठीक है।

एक साल से अधिक समय तक चली जांच
रिपोर्ट एक साल से अधिक समय तक चली जांच के बाद जारी की गई थी। यह जांच 2022-23 से बाइडन के घर और पूर्व निजी कार्यालय में पाई गई फाइलों से संबंधित थी। रिपोर्ट में पहली बार खुलासा किया गया है कि दस्तावेजों को टॉप सीक्रेट के रूप में वर्गीकृत किया गया था। फाइलों में राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के मामलों के बारे में बाइडन की प्रविष्टियों वाली नोटबुक शामिल थीं, जिनमें संवेदनशील खुफिया सूत्रों और तरीकों को शामिल किया गया था।

वकील ने कही ये बात
रिपोर्ट में बाइडन की आलोचना की गई है कि उन्होंने अपनी याद के लिए एक नोटबुक में कुछ संवेदनशील बातें एक घोस्ट राइटर से लिखवाई हैं। हर ने कहा, ‘हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि बाइडन अपराधी नहीं है। क्योंकि साल 2017 में घोस्ट राइटर के साथ रिकॉर्ड किए गए साक्षात्कार और 2023 में विशेष वकील के कार्यालय के साथ उनके साक्षात्कार के दौरान बाइडन की याददाश्त काफी कमजोर थी। 

उन्होंने कहा, ‘हमारी जांच में उनका सहयोग, जिसमें सरकार को यह रिपोर्ट करना शामिल है कि अफगानिस्तान के दस्तावेज उनके डेलावेयर गैरेज में हैं, संभवत: कुछ ज्यूरी सदस्यों को यह विश्वास दिलाएगा कि उन्होंने जानबूझकर काम करने के बजाय एक निर्दोष गलती की है।’

विशेष वकील की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति को फाइलों के गलत संचालन के लिए दोषी ठहराना मुश्किल होगा क्योंकि बाइडन संभवतः खुद को एक जूरी के सामने एक सहानुभूतिपूर्ण, अच्छी व्यवहार वाले और खराब याददाश्त वाले बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में पेश करेंगे, जैसा उन्होंने हमारे साथ हुए एक साक्षात्कार के दौरान किया था। 

हर ने कहा, ‘जब हमने पूछताछ की थी तो बाइडन की याददाश्त बहुत बदतर थी। उन्हें याद नहीं था कि वह कब उपराष्ट्रपति बने थे। पूछताछ के पहले दिन वह भूल गए थे कि उनका कार्यकाल कब समाप्त हुआ था (अगर यह 2013 था-मैं उपराष्ट्रपति कबसे नहीं हूं?) और दूसरे दिन भूल गए जब उनका कार्यकाल शुरू हुआ (2009 में, क्या मैं अभी भी उपराष्ट्रपति हूं?)। उन्हें  यहां तक याद नहीं था कि उनके बेटे ब्यू की मृत्यु हो गई।’

हर ने कहा कि जब अफगानिस्तान के साथ हुई बहस के बारे में पूछा गया तब भी उनकी याददाश्त धुंधली दिखाई दी, जो कभी उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण थी। अन्य बातों के अलावा, उन्होंने गलती से कहा कि जनरल कार्ल ईकेनबेरी के साथ उनकी राय का वास्तविक मतभेद था, जबकि वास्तव में ईकेनबेरी एक सहयोगी थे, जिन्हें बाइडन ने बराक ओबामा को अपने थैंक्सगिविंग मेमो में अनुमोदन से याद किया था।

बाइडन पर मंडरा रहा कानूनी संकट दूर
बाइडन फिर से डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहते हैं। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद बाइडन के ऊपर मंडरा रहा कानूनी संकट दूर हो गया है। आखिरकार वह चुनाव लड़ सकेंगे। वहीं दूसरी ओर, ट्रंप व्हाइट हाउस से बेदखल होने के बाद बड़ी मात्रा में गुप्त दस्तावेजों को हटाने के लिए आपराधिक मुकदमे का सामना कर रहे हैं और जांचकर्ताओं के साथ सहयोग करने से इनकार कर रहे हैं।

बेटे की मौत की तारीख तक याद नहीं
हालांकि, बाइडन को बूढ़ा और कमजोर याददाश्त वाले शख्स के रूप में बताना उनके अभियान के लिए एक झटका है। वकील रॉबर्ट हूर ने कहा कि राष्ट्रपति को इतनी कमजोर मानसिक क्षमताओं वाला पाया गया कि उन्हें बराक ओबामा सरकार में अपने उप राष्ट्रपति पद की तारीखें और 2015 में अपने बेटे ब्यू की कैंसर से मौत की तारीखें तक याद नहीं है।

राष्ट्रपति पद के लिए अनुपयुक्त
वहीं, प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष माइक जॉनसन और अन्य शीर्ष रिपब्लिकन नेताओं ने रिपोर्ट को परेशान करने वाला करारा देते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि बाइडन राष्ट्रपति पद के लिए अनुपयुक्त थे। उन्होंने कहा, ‘क्लासिफाइड जानकारी के दुरुपयोग के लिए जवाबदेह ठहराए जाने वाला व्यक्ति निश्चित रूप से ओवल ऑफिस के लिए अयोग्य है।’

बाइडन रिपोर्ट से खुश
डेमोक्रेटिक पार्टी की बैठक में जो बाइडन ने रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि वह यह देखकर खुश हैं कि रिपोर्ट में इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया कि उन पर कोई आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जांच में पाया गया कि उन्होंने ट्रंप के खिलाफ पूरी तरह से सहयोग किया था, जिन्होंने शीर्ष गुप्त दस्तावेजों को वापस करने से इनकार कर दिया और न्याय में बाधा डाली। राष्ट्रपति ने आगे कहा कि उन्होंने आठ और नौ अक्तूबर को विशेष वकील को पांच घंटे के इंटरव्यू की परमिशन दी थी।

बाइडन ने कहा, ‘अब यह मामला बंद हो गया है।’ उन्होंने अपनी याददाश्त के बारे में की गई टिप्पणी पर कुछ नहीं कहा।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »