30 C
Mumbai
Thursday, April 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

तस्कर संपर्क साध रहे चांगी हवाईअड्डे से आने वाले भारतीय श्रमिकों से, सोना छिपाकर भारत भेजने का दावा

सिंगापुर में तस्कर उन भारतीय प्रवासी श्रमिकों से संपर्क साधते हैं जो चांगी हवाई अड्डे के रास्ते अपने देश वापस आते हैं। तस्कर उनसे पैसे के बदले सोने को जूते-चप्पल में छिपाकर ले जाने के लिए संपर्क करते हैं। इसमें जो यात्री रुचि दिखाते हैं, उन्हें हवाई अड्डे पर एक शांत जगह में ले जाया जाता है। फिर उनसे सौदा किया जाता है। द स्ट्रेट टाइम्स ने अपनी एक खबर में यह दावा किया गया है। 

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ की खबर के मुताबिक, बातचीत के दौरान यात्री को आश्वासन दिया जाता है कि कि जब वह भारत पहुंचेगा तो उनका आदमी उनसे सोने के आभूषण ले लेगा।जेम ट्रेडर्स एसोसिएशन ऑफ सिंगापुर के प्रमुख मोहम्मद बिलाल के हवाले से खबर में कहा गया है कि सिंगापुर में यात्रियों के लिए सोने सहित कीमती धातुओं को देश से बाहर ले जाना गैरकानूनी नहीं है। लेकिन, जब वे अपने साथ ले जा रहे सोने की जानकारी नहीं देते हैं तो वे भारत में कानून तोड़ने का जोखिम उठाते हैं। 

दशकों से चल रहा सोने की तस्करी का चलन
भारतीय पुरुष नागरिकों को अपने देश में अधिकतम 800 सिंगापुरी डॉलर (50 हजार रुपये) की कीमत का बीस ग्राम तक शुल्क मुक्त सोना ले जाने की अनुमति है। जबकि, भारतीय महिला नागरियों के लिए यह सीमा वजन और मूल्य के मामले में दोगुनी है। इन सीमाओं से अधिक सोने के आभूषणों पर सीमा शुल्क लगता है। बिलाल ने कहा कि यात्रियों के जरिए सोने की तस्करी का चलन दशकों से चल रहा है।

सोना तस्करी करने वाले यात्रियों की तलाश में अधिकारी
खबर में कहा गया है कि सोने की तस्करी का रैकेट चलाने वाले लोग चाहते हैं कि यात्री 25 ग्राम से 30 ग्राम के बीत सोने के आभूषण अपने साथ जाएं। जबकि, यह कानूनी सीमा से बाहर है। इसमें यह भी कहा गया है कि भारतीय अधिकारी सोने के तस्कर के रूप में काम करने वाले यात्रियों की तलाश कर रहे हैं। इन अधिकारियों में सीमा शुल्क अधिकारी भी शामिल हैं। 

एशिया के विभिन्न हवाई अड्डों पर यात्री बन रहे निशाना
खबर में कहा गया है कि यह मामला देश में सोने की तस्करी में वृद्धि के बीच सामने आया है। खाड़ी देशों के साथ-साथ मलयेशिया और सिंगापुर सहित एशिया में विभिन्न हवाई अड्डों पर सिंडिकेट द्वारा यात्रियों को निशाना बनाया जा रहा है। इन देशों में सोना भारत की तुलना में सस्ता है। 

भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता
इसमें सिंगापुर पुलिस बल के हवाले से कहा गया है कि यात्रियों द्वारा सिंगापुर से बाहर ले जाए जाने वाले सोने और अन्य कीमती धातुओं की मात्रा पर कोई वजन सीमा नहीं है। भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। यहां 24 कैरट सोने के एक ग्राम की कीमत लगभग 99 सिंगापुर डॉलर (लगभग 6,177 रुपये) है। सिंगापुर में इसकी कीमत 92.40 सिंगापुर डॉलर (करीब 5,765 रुपये) होगी।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »