23 C
Mumbai
Monday, March 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

तूफान ओटिस का मैक्सिको में कहर जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 43 हुई

मैक्सिको में ओटिस तूफान ने तबाही मचा रखी है। यह तूफान इतना खतरनाक हो गया है कि इसने कम से कम 43 लोगों की जान ले ली है। गुएरेरो के गवर्नर एवलिन साल्गाडो पिनेडा के हवाले से बताया गया है कि पिछले सप्ताह आए तूफान के कारण गुएरेरा राज्य में करीब 43 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में पांच पुरुष और 33 महिलाएं हैं। वहीं, अधिकारियों की सूझबूझ से 10 लोगों की जान बचाई जा सकी। 

प्रशांत महासागर के तट पर स्थित मैक्सिको के अकापुल्को में बीते बुधवार को 165 मील प्रति घंटे (266 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से आए तूफान से पर्यटन स्थल खंडहर में बदल गया था। तूफान के कारण 220,035 घर प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा, क्षेत्र के 80 प्रतिशत होटल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

लोगों के घरों को उजाड़ा
ओटिस ने श्रेणी पांच के तूफान के रूप में तबाही मचाई थी। तटीय इलाकों को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है। यह तूफान इतना तेज था कि इसने लोगों के घरों, उसके बाहर खड़ी गाडियों, बिजली के खंभों, पेड़ों और मोबाइल टावरों को बहुत नुकसान पहुंचाया। इससे सड़क एवं हवाई संपर्क बाधित हो गया है। तूफान की वजह से लगभग नौ लाख की आबादी वाला शहर अकापुल्को उजड़ गया है। 

अस्पताल में बाढ़ आने की खबर
जानकारी के अनुसार, एक अस्पताल के भूतल में पानी भर गया है। लोगों ने बाढ़ की सूचना दी है। वहीं, एक अन्य अस्पताल में इलेक्ट्रोमैकेनिकल उपकरण और औषधीय गैस की आपूर्ति प्रभावित हुई। पेड़ गिरने और भूस्खलन के कारण कई सड़कें बंद हो गई हैं। मेक्सिको के तूफान अलर्ट सिस्टम ने प्रशांत महासागर क्षेत्र में 27 सेंसरों को नुकसान पहुंचने की सूचना दी है। अधिकारियों के अनुसार, अकापुल्को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। हालांकि, अब परिचालन फिर से शुरू कर दिया है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »