31 C
Mumbai
Saturday, June 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘दक्षिणी गाजा में सिर्फ तीन दिनों तक स्वास्थ्य सेवाओं को जारी रखने के लिए ईंधन बचा’, WHO ने जताई चिंता

हमास और इस्राइल में जारी युद्ध के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जाहिर की है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि गाजा के दक्षिण में मात्र अगले तीन दिनों तक स्वास्थ्य सेवाओं को जारी रखने के लिए ईंधन बचा है। गौरतलब है कि इस्राइली हमलों से बचने के लिए बड़ी संख्या में फलस्तीनियों ने दक्षिणी शहर में शरण ली है। इस्राइल ने धमकी दी है कि वह दक्षिणी शहर राफा में बड़ा हमला करेंगे, जिससे बड़ी संख्या में हमास लड़ाकों को खत्म किया जा सके।  

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि राफा के तीन अस्पतालों में से एक अबू यूसुफ अल-नज्जर पहले से ही काम नहीं कर पा रहा है। इसके कुछ उपकरण फील्ड अस्पतालों में इस्तेमाल किए जा रहे हैं। हालांकि, डब्ल्यूएचओ एहतियातन गोदामों और अस्पतालों में कुछ आपूर्तियां पहले से ही कर चुका है लेकिन गाजा में और सहायता दिए बिना अस्पतालों को चलाना मुश्किल है। 

राफा पर हमले को लेकर कई बार आगाह कर चुका है अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी और राफा को लेकर चिंता जाहिर की थी। अमेरिका सहित इस्राइल के अन्य करीबी सहयोगियों ने कई बार कहा है कि इस्राइल को राफा पर हमला नहीं करना चाहिए। बता दें, राफा में करीब 1.4 मिलियन फलस्तीनियों ने शरण ले रखी थी। शांति समझौते के प्रस्ताव का नेतृत्व कर रहे कतर ने भी कई बार कहा था कि राफा पर हमला होने से संघर्ष विराम के प्रयास पटरी से उतर जाएंगे।

गौरतलब है कि सात अक्तूबर की सुबह हमास द्वारा करीब 5000 रॉकेट इस्राइली शहरों पर दागे गए थे. जिसके बाद से दोनों पक्षों में युद्ध जारी है। इस्राइल ने इस हमले को आंतकी हमला करार दिया है। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कमस खाई है कि वह जब तक हमास को पूर्ण रूप से खत्म नहीं कर देते, तब तक वे युद्ध विराम नहीं करेंगे। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »