30 C
Mumbai
Saturday, May 25, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दस लोगों की यूक्रेन में भीषण तूफान से हुई मौत; WSJ के रिपोर्टर की रूसी अदालत ने हिरासत बढ़ाई

यूक्रेन में मंगलवार सुबह आए भीषण तूफान में 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं, दो बच्चों सहित 23 अन्य घायल हो गए। ‘कीव इंडिपेंडेंट’ अखबार ने देश के गृहमंत्री इहोर क्लीमेंको के हवाले से यह जानकारी दी है। 

काला सागर के उत्तरी तट पर स्थित ओडेसा क्षेत्र तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। यहां पांच लोगों की मौत और 15 अन्य घायल हुए हैं। क्लिमेंको ने बताया कि इस बीच, आपातकालीन सेवाओं ने ओडेसा क्षेत्र में 162 बच्चों सहित 2,498 लोगों को सहायता प्रदान की।

मंत्री के मुताबिक, माइकोलाईव क्षेत्र में दो लोगों की मौत हुई है और दो अन्य घायल हो गए हैं। ‘कीव इंडिपेंडेंट’ की खबर के मुताबिक शेष मृतकों की सूचना कीव और खारकीव क्षेत्र में मिली है।

रूसी अधिकारियों ने सोमवार को मौसम की स्थिति के कारण क्रीमिया में एक व्यक्ति की मौत की सूचना दी थी। ‘कीव इंडिपेंडेंट’ के मुताबिक, यूक्रेन के ज्यादातर हिस्सों में 26-27 नवंबर को भारी तूफान, हवा, बारिश और बर्फबारी हुई, जिससे बाढ़, इमारतों को नुकसान, बिजली गुल और यातायात की समस्या पैदा हो गई।

इससे पहले सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बचावकर्मियों और स्थानीय अधिकारियों का आभार जताया, जिन्होंने चौबीसों घंटे बचाव अभियान चलाया।

जेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, ‘खराब मौसम के कारण यूक्रेन के 16 क्षेत्रों के 2,000 से ज्यादा कस्बों और गांवों में बिजली गुल हो गई है और सड़क यातायात भी अवरुद्ध हो गया है। मैं सभी बचावकर्मियों, श्रमिकों, पुलिस, स्थानीय अधिकारियों और इंजीनियरों का आभारी हूं जो लोगों की मदद करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।’ 

भारी बर्फबारी और तूफान के बाद फंसे वाहनों को निकाला गया
क्लिमेंको के मुताबिक, कुल 1,530 फंसे हुए वाहनों को बाहर निकाला गया है। माइकोलाईव और किरोवोहराद क्षेत्रों में आठ राजमार्ग बंद हैं, और ओडेसा क्षेत्र में दो प्रमुख सड़कों पर यातायात प्रतिबंधित है। देश के 11 क्षेत्रों में करीब 411 बस्तियों में मंगलवार सुबह तक बिजली नहीं थी।

उधर, एक रूसी अदालत ने ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच की तीसरी बार हिरासत अवधि बढ़ा दी है। उन्हें मार्च के महीने में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, मॉस्को की लेफोर्तोवो जेल में बंद गेर्शकोविच ने इन आरोपों से इनकार किया है। अखबार ने यह जानकारी दी है। 

अदालत ने मंगलवार को उनकी हिरासत अवधि अगले साल 30 जनवरी तक बढ़ाई है। उसका यह फैसला अगस्त में एक न्यायाधीश द्वारा संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसबी) के जांचकर्ताओं के अनुरोध पर सहमत होने के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि गेर्शकोविच 30 नवंबर तक मुकदमे के इंतजार में जेल में रहेंगे।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »