29 C
Mumbai
Saturday, July 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘दुश्मन ऐसी बीमारी, जिसका सर कलम करने के अलावा कोई इलाज नहीं’, हमास आतंकवादियों का नोट दिखाया IDF ने

इस्राइल के रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बुधवार को हमास के सदस्यों में से एक का कथित नोट दिखाया, जिसमें आतंकी समूह के लिए संदेश दिया गया है कि वे अपने दुश्मनों के लिए तलवारों की धार तेज करें, जो लाइलाज बीमारी से गस्त हैं।

हमास के कथित नोट में कहा गया है, तुम्हें अपनी तलवारों की धार को तेज करना चाहिए और अल्लाह के सामन अपने इरादों में शुद्ध होना चाहिए। दुश्मन एक ऐसी बीमारी है, जिसका दिल व कलेजे को फाड़ने और सर कलम करने के अलावा कोई इलाज नहीं है।

आईडीएफ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नोट साझा किया और कहा कि आतंकवादी समूह हमास अपने इरादों के बारे में बहुत स्पष्ट है। आईडीएफ ने एक्स पर बताया कि यह नोट हमास के एक आतंकवादी के पास से मिला था, जो सात अक्तूबर के नरसंहार में शामिल था। पीड़ितों का सर कलम करने और उनके दिल व कलेजे को फाड़ने के लिए प्रोत्साहन के रूप में गाजा में हमास के कमांडरों को यह नोट सौंपा गया था। हमास अपने इरादों के बारे में बहुत स्पष्ट है।

इससे पहले दिन में इस्राइल ने घोषणा की कि वह संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों को वीजा देने से इनकार कर देगा, क्योंकि महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा में इस्राइल की कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा था कि सात अक्तूबर के हमले यूं ही नहीं हुए। संयुक्त राष्ट्र में इस्राइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने आर्मी रेडियो से कहा, ‘उनकी टिप्पणी के कारण हम संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधियों को वीजा जारी करने से मना कर देंगे।’

एर्दान ने कहा, ‘हमने मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स को वीजा देने से पहले ही इनकार कर दिया है। उन्हें सबक सिखाने का समय आ गया है।’ एर्दान ने गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए ‘अयोग्य’ बताते हुए ‘तत्काल’ इस्तीफा देने की भी मांग की है। इससे पहले मंगलवार को, सुरक्षा परिषद की एक बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि यह जानना जरूरी है कि हमास की ओर से हमले यूं ही नहीं हुए। फलस्तीनी लोग 56 वर्षों से दमघोंटू कब्जे का सामना कर रहे हैं। 

उन्होंने आगे कहा, उन्होंने (फलस्तीनी लोगों ने) अपनी जमीन को लगातार बस्तियों द्वारा निगलते और हिंसा से ग्रस्त होते देखा है। उनकी अर्थव्यवस्था का दम घोंट दिया गया, उनके लोग विस्थापित हो गए और उनके घरों को ध्वस्त कर दिया गया। उनकी दुर्दशा के राजनीतिक समाधान की उनकी उम्मीदें खत्म होती जा रही हैं। 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की टिप्पणी के बाद उनकी आलोचना करते हुए इस्राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा, ‘महासचिव महोदय, आप किस दुनिया में रहते हैं? उन्होंने सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए इसका खंडन किया और कहा कि निश्चित रूप से यह हमारी दुनिया नहीं है।’ इसके बाद कोहेन ने गुटेरेस के साथ अपनी निजी बैठक भी रद्द कर दी और कहा कि ‘संतुलित दृष्टिकोण’ के लिए ‘कोई जगह’ नहीं है।

हमास द्वारा सात अक्तूबर के हमलों में कम से कम 1,400 इस्राइली मारे गए और 4,500 से अधिक घायल हो गए। इस्राइल पर हजारों रॉकेट से हमले किए गए थे और देश के दक्षिण हिस्से से घुसपैठ की गई थी। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »