26 C
Mumbai
Thursday, July 25, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पीएम ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी को झटका, लेबर पार्टी से मिली बड़ी हार दो सीटों पर हुए उपचुनावों में

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी को शुक्रवार को दो सीटों पर हुए उपचुनावों में भारी हार का सामना करना पड़ा है। उसे मिड बेडफोर्डशायर और टैमवर्थ में विपक्षी लेबर पार्टी के हाथों पराजय झेलनी पड़ी है।ऐसे समय में जब सुनक इजरायल-गाजा संघर्ष पर संकट वार्ता के लिए मध्य पूर्व का दौरा कर रहे हैं, लेबर नेता कीर स्टार्मर ने एलान किया है कि कि उनकी पार्टी राजनीतिक मानचित्र को फिर से तैयार कर रही है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

लेबर पार्टी ने मिड बेडफोर्डशायर में टैमवर्थ में टोरी बहुमत को पार करते हुए पहली बार सीट जीती और टैमवर्थ में टोरीज को लेबर पार्टी ने 23.9 प्रतिशत वोट से हराया। स्टार्मर ने कहा, “टोरी के इन गढ़ों में जीत से पता चलता है कि लोग भारी बदलाव चाहते हैं और वे इसे देने के लिए हमारी बदली हुई लेबर पार्टी में अपना विश्वास रखने के लिए तैयार हैं।”

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

आम चुनाव के वर्ष से पहले होने वाले उपचुनावों को मतदाताओं के मूड को प्रतिबिंबित करने के रूप में देखा जा रहा है और सत्तारूढ़ टोरीज इन परिणामों से हिल जाएंगे। यह ऐतिहासिक परिणाम लेबर पार्टी के लिए अब तक उपचुनाव में दूसरी सबसे बड़ी हार है। राष्ट्रव्यापी जनमत सर्वेक्षणों में भी टोरीज पीछे चल रहे हैं। ऐसे में ये नतीजे 2024 में संभावित आम चुनाव से पहले लेबर पार्टी के लिए राहत भरा है।

कंजरवेटिव पार्टी के अध्यक्ष ग्रेग हैंड्स ने कहा कि परिणाम ‘निराशाजनक’ हैं लेकिन उन्होंने इसके लिए टोरी के मतदाताओं के मतदान नहीं करने को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने बीबीसी को बताया, ‘स्पष्ट रूप से हमारे लिए, मुझे लगता है कि यह सही है कि हमारे कई मतदाता सरकार से नाखुश हैं। हमें स्पष्ट रूप से उन्हें वापस जीतने के लिए एक काम करना है।”

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

माना जा रहा है कि पूर्व कैबिनेट मंत्री और बोरिस जॉनसन के वफादार नादिन डोरिस के मिड बेडफोर्डशायर में लंबे समय पहले इस्तीफा देने से पूर्वी इंग्लैंड सीट को काफी नुकसान पहुंचा है। वेस्ट मिडलैंड्स के टैमवर्थ में सांसद क्रिस पिंचर ने शराब पीकर दुर्व्यवहार करने के आरोप में इस्तीफा दे दिया था। ग्रेग हैंड्स ने स्वीकार किया कि उपचुनावों की पृष्ठभूमि के बारे में मतदाताओं के बीच स्थानीय स्तर पर “रोष” टोरी की हार के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार रहा।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »