27 C
Mumbai
Thursday, June 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

बच्चों के खिलाफ अपराध के लिए वैश्विक अपराधियों की सूची में इस्राइली सेना, इस्राइल ने कहा- शर्मनाक फैसला

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 2023 में बच्चों के खिलाफ अपराध के लिए इस्राइली सेना को अपराधियों की वैश्विक सूची में शामिल किया है। इस्राइल के संयुक्त राष्ट्र दूत गिलाद एर्दन ने फैसले को शर्मनाक बताया। एक राजनयिक सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि हमास और फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद को भी सूचीबद्ध किया जाएगा।

एर्दन ने बताया कि उन्हें शुक्रवार को आधिकारिक तौर पर फैसले के बारे में सूचित किया गया। गुटेरेस 14 जून को बच्चों और सशस्त्र संघर्ष पर एक रिपोर्ट भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में पेश करने वाले हैं।

इस रिपोर्ट में छह उल्लघनों को शामिल किया गया है, जिनमें हत्या और अपंगता, यौन हिंसा, अपहरण, बच्चों की भर्ती और उपयोग, सहायता पहुंच से इनकार और स्कूलों और अस्पतालों पर हमले शामिल हैं। 

इस्राइल के विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज ने कहा कि इस फैसले का संयुक्त राष्ट्र के साथ इस्राइल के संबंध पर असर पड़ेगा। इस्राइल के लंबे समय से संयुक्त राष्ट्र के साथ विवादित संबंध रहे हैं, जो गाजा पट्टी में इस्राइल-हमास युद्ध से और खराब हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने पिछले महीने कहा था कि आठ महीने लंबे चले इस युद्ध के दौरान गाजा में कम से कम 7797 बच्चे मारे गए हैं। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कुल मिलाकर करीब 15,500 बच्चे मारे गए हैं। 

इस्राइल के राष्ट्रीय बाल परिषद के मुताबिक, सात अक्तूबर को हमास के हमले में 38 बच्चे मारे गए। बंधक बनाए गए कुल 250 लोगों में 42 बच्चे भी थे। दो बच्चों क छोड़कर सभी को रिहा कर दिया गया है। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »