35 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

बाल्टीमोर में हादसे के शिकार कंटेनर शिप पर चालक दल के सभी 22 सदस्य भारतीय; राष्ट्रपति बाइडन ने कही यह बात

अमेरिका के बाल्टीमोर में ब्रिज से टकराने वाले कंटेनर जहाज पर सवार चालक दल के सभी सदस्य भारतीय हैं। जहाज संचालक कंपनी के मुताबिक जहाज पर चालक दल के 22 सदस्य सवार थे। सभी भारतीय हैं। तटरक्षक बल, अग्निशमन विभाग समेत कई एजेंसियों का कहना है कि हादसे में कई लोगों के हताहत होने की आशंका है। हालांकि, लोगों की सटीक संख्या का पता नहीं चल सका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिज पर मरम्मत कार्य में लगे में छह मजदूर लापता हो गए। गोताखोर और आपात सेवा के अन्य कर्मचारी उनकी तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं। दो अन्य को बचा लिया गया है।

सिनर्जी मरीन ग्रुप नाम की कंपनी ने कहा, सिंगापुर के ध्वज वाला कंटेनर जहाज का मालिक ग्रेस ओशन प्राइवेट लिमिटेड है। जहाज बाल्टीमोर से कोलंबो जा रहा था। दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। नदी में कोई प्रदूषण भी नहीं हुआ है।

हादसे पर राष्ट्रपति बाइडन क्या बोले?
हादसे पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी बयान जारी किया। उन्होंने वॉशिंगटन में एक बयान जारी कर कहा, घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य चला रहे अधिकारियों का अनुमान है कि आठ लोग लापता हैं। संख्या बदल सकती है। दो लोगों को बचा लिया गया है, एक को चोट नहीं आई है, लेकिन एक पीड़ित की हालत गंभीर है। खोज और बचाव अभियान जारी है। अब तक की हर चीज़ से संकेत मिलता है कि यह एक भयानक दुर्घटना थी। फिलहाल इस बात के कोई संकेत या कारण नहीं हैं कि यह जानबूझकर अंजाम दी गई वारदात है।

राष्ट्रपति बाइडन ने कहा, हमारी प्रार्थनाएं पीड़ितों के साथ हैं। कई परिवार अपने प्रियजनों की खबर का इंतजार कर रहे हैं। ऐसी परिस्थिति में हर मिनट पूरे जीवन की तरह भारी लगता है। हम उन बहादुर बचावकर्मियों के आभारी हैं जो तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। बाइडन ने बाल्टीमोर के लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा, भले ही लंबा समय लगे सरकार / प्रशासन आपके साथ रहेगा। खोज और बचाव अभियान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। बाल्टीमोर के बंदरगाह में जहाजों का परिवहन अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। जहाज यातायात फिर से बहाल करने से पहले जलीय मार्ग साफ़ करना होगा। उन्होंने कहा, संघीय सरकार पुल के पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी।

सिंगापुर के झंडे वाला जहाज हादसे का शिकार; कोई हताहत नहीं
जहाज प्रबंधन कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप ने बताया कि घटना का सटीक कारण अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है। शिपिंग कंपनी मार्सक (Maersk) ने कहा, बाल्टीमोर में हुए हादसे से हम भयभीत हैं। हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं। जहाज पर मार्सक के चालक दल का कोई कर्मी सवार नहीं था। हादसे के बाद कंपनी के मालिकों और प्रबंधकों ने कहा, सिंगापुर के ध्वज वाला कंटेनर जहाज ‘DALI’ (IMO 9697428) पर सवार दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है। किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है। DALI ने अपनी योग्य व्यक्तिगत घटना प्रतिक्रिया सेवा (QIIRS): ग्रेस ओशन प्राइवेट लिमिटेड को सक्रिय कर दिया है।

ढाई किलोमीटर से अधिक लंबा फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज गिरा
समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार तड़के अंधेरे में एक 948 फुट का कंटेनर जहाज अमेरिकी बंदरगाह बाल्टीमोर में चार-लेन वाले पुल से टकरा गया। पुल ढह गया और वहां से गुजर रहीं कारें और लोग नीचे नदी में गिर गए। बचावकर्मियों ने दो लोगों को बाहर निकाला। एक की स्थिति बहुत ही गंभीर है। उसे बचाने का प्रयास किया जा रहा है। हादसे में गिरने वाले पुल का नाम- फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज है। 1.6-मील (2.57 किमी) लंबा हिस्सा पटप्सको नदी में गिर गया है। स्थानीय बचावकर्मी और लोगों की तलाश में जुटे हैं।

पुल पर आवाजाही बंद
इससे पहले बाल्टीमोर तटरक्षक बल के अधिकारी मैथ्यू वेस्ट ने हादसे के बारे में कहा कि मंगलवार की सुबह (अमेरिकी समयानुसार) पुल ढहा। बाल्टीमोर अग्निशमन विभाग ने भी पुल ढहने की पुष्टि की। हादसे की गंभीरता को भांपते हुए मैरीलैंड परिवहन प्राधिकरण ने पुल पर आवाजाही बंद कर दी है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »