28 C
Mumbai
Saturday, July 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

म्यूनिख में अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन और जयशंकर की हुई मुलाकात, इन मुद्दों पर की बातचीत

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर जर्मनी के म्यूनिख में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों ने लाल सागर में चुनौतीपूर्ण सुरक्षा हालात पर चर्चा की। साथ ही  इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे अमेरिका और भारत अस्थिर क्षेत्र में आर्थिक स्थिरता की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

https://x.com/ANI/status/1758677209378668990?s=20

ब्लिंकन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि लाल सागर में समुद्री सुरक्षा के लिए संबंधित अमेरिकी और भारतीय दृष्टिकोण पारस्परिक रूप से मजबूत हैं और इस क्षेत्र में आर्थिक स्थिरता की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दोनों मंत्रियों ने मध्य पूर्व में स्थायी शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चल रहे काम पर भी चर्चा की। 

सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चल रहे काम
दोनों नेताओं ने शुक्रवार को जर्मन में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर मुलाकात की। इस दौरान इस बात पर भी जोर दिया कि लाल सागर एक प्रमुख वाणिज्यिक गलियारा है जो अंतरराष्ट्रीय व्यापार को सुविधाजनक बनाता है। साथ ही ब्लिंकन ने इस क्षेत्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए भारत के साथ बढ़ते सहयोग का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने मध्य पूर्व में स्थायी शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चल रहे काम पर भी चर्चा की।

अमेरिकी मित्र से मिलकर…
जयशंकर मुलाकात के बाद कहा, ‘अपने अमेरिकी मित्र ब्लिंकन से मिलकर काफी अच्छा लगा। हमारी बातचीत पश्चिम एशिया, यूक्रेन और हिंद-प्रशांत की स्थिति पर केंद्रित रही। हमारे द्विपक्षीय संबंधों में जारी प्रगति की समीक्षा की गई।’

अमेरिका और भारत के बीच हमारी असाधारण साझेदारी
ब्लिंकन ने भी मुलाकात के बाद कहा, ‘अमेरिका और भारत के बीच हमारी असाधारण साझेदारी है, जो हाल के वर्षों में पहले से कहीं अधिक मजबूत और मजबूत हुई है। यह हमारे लिए दुनिया के किसी भी रिश्ते के मुकाबले सबसे अधिक मजबूत संबंधों में से एक है।’

इन नेताओं से भी की मुलाकात
इससे पहले, म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को जर्मनी और अर्जेंटीना के समकक्षों के साथ बैठक की। इस दौरान जर्मनी के विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक के साथ जयशंकर ने वैश्विक चुनौतियों और आगे के रास्ते पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन की अगली बैठक की तैयारियों की समीक्षा की। 

अर्जेंटीना की विदेश मंत्री से मुलाकात

उन्होंने अर्जेंटीना की समकक्ष डायना मोंडिनो के साथ भी बैठक की। इस दौरान दोनों देशों के बीच आर्थिक और राजनीतिक सहयोग पर चर्चा हुई। जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, आज शाम अर्जेंटीना की एफएम डायनामोंडिनो से मिलकर खुशी हुई। 

यूनानी राष्ट्रीय रक्षा मंत्री से भी मुलाकात
इस दौरान एस जयशंकर ने यूनानी राष्ट्रीय रक्षा मंत्री निकोस डेंडियास से भी मुलाकात की। बता दें, म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन (एमएससी) 16-18 फरवरी तक अपने पारंपरिक स्थल, म्यूनिख के होटल बेयरिशर हॉफ में एक व्यक्तिगत कार्यक्रम में शुरू हुआ। इस वर्ष का सम्मेलन अमेरिका में जर्मन राजदूत क्रिस्टोफ ह्यूसगेन की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »