34 C
Mumbai
Tuesday, April 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘रात में पार्टी कर रहे क्रू ने दोष छिपाने को गढ़ी डकैती की कहानी’; विमान सेवा 24 घंटे ठप रही 

ब्रिटिश एयरवेज के विमान की सेवा 24 घंटे ठप करनी पड़ी। इसका कारण चालक दल का व्यवहार बताया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील में पुलिस ने कहा कि चालक दल ने जो कहानी सुनाई है, उसमें एक अपराध हुआ है, लेकिन चालक दल के तीनों सदस्य एक बंद हो चुके पुलिस स्टेशन में जाकर ड्रग्स और शराब का सेवन करते रहे। ब्राजील के शहर रियो डि जेनेरियो के इस मामले में पुलिस ने कहा कि क्रू मेंबर्स ने अपना दोष छिपाने के लिए डकैती की कहानी सुनाई। रिपोर्ट के मुताबिक विमान के चालक दल ने रियो में रात को पार्टी की। इस दौरान सभी शराब के नशे में टल्ली हो गए।

इस मामले में ब्रिटिश प्रकाशन- दी इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक विमान संख्या BA248 के चालक दल ने जब डकैती की वारदात की मनगढ़ंत कहानी सुनाई, उसके बाद विमान सेवाएं 24 घंटे तक बाधित रहीं। विमान सेवाएं बीते पांच सितंबर को बाधित रही थीं। खबर के अनुसार, इस विमान को बीते चार सितंबर को ब्राजील के शहर रियो डि जेनेरियो से लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट तक जाना था। विमान सेवा पांच सितंबर को बाधित हुई। विमान के चालक दल में शामिल तीन सदस्यों ने यात्रा करने में असमर्थता जताते हुए पुलिस को डकैती की मनगढ़ंत कहानी सुनाई। चालक दल के मुताबिक डरे-सहमे होने के कारण वे काम करने में सक्षम नहीं। बयान के अनुसार चालक दल ने दावा किया कि डकैती के अलावा उनके फोन भी छीन लिए गए।

पुलिस से झूठ बोलने का कारण बॉस की सजा से बचना
मामले की जांच करने वाली पुलिस का कहना है कि विमान के चालक दल के सदस्यों के बयान एक तरह के नहीं पाए गए। विस्तार से तफ्तीश करने पर पता लगा कि क्रू ने डकैती की मनगढ़ंत कहानी सुनाई है। इनका मकसद अपने बॉस से मिलने वाली सजा से खुद को बचाना था। उनके बयान में विरोधाभास पाए जाने पर पुलिस ने और गहन पड़ताल की। जांच से पता चला कि बंद हो चुके पुलिस थाने में जाकर तीनों ने ड्रग्स और शराब का सेवन किया। हालांकि, जो कहानी सुनाई गई, उसमें अपराध की एक घटना का सबूत जरूर मिला।

गवाही के दौरान डकैती की कहानी सुनाई
स्पेशल टूरिज्म सपोर्ट डेलिगेशन (Deat) ने बताया कि फील्ड में अनुसंधान के अलावा खुफिया विभाग की मदद भी ली गई। जांच के दौरान डेटा का मिलान किया या। तस्वीरों की समीक्षा की गई। रियो डि जेनेरियो की सिविल पुलिस  पुलिस ने जांच के दौरान पाया कि ब्रिटिश एयरवेज के विमान के चालक दल के सदस्य विमान सदस्यों ने डकैती / लूट की वारदात के बारे में कू ने अपने बयान में कहा कि उनके साथ सितंबर में डकैती / लूट की घटना हुई। गवाही में इन लोगों ने झूठ बोला। 

उड़ान के दौरान क्लास-ए ड्रग्स के इस्तेमाल का आरोप, शराब का भी सेवन
ब्रिटिश एयरवेज के विमान चालक दल के अपराध को लेकर Deat ने बताया कि तीनों ने गवाही के दौरान अपराध की कई घटनाओं का जिक्र किया, लेकिन  केवल एक घटना सही पाई गई। इसके अनुसार चालक दल ने एक बंद हो चुके गैस स्टेशन पर जाकर देर रात शराब और ड्रग्स का सेवन किया। तीनों के खिलाफ गलत तरीके से आपराधिक मामले की गवादी होने को  लेकर कार्रवाई की जाएगी। पलिस मामले की जांच कर रही है। इसी मामले में न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, क्रू मेंबर्स पर विमान की उड़ान के दौरान क्लास ए ड्रग्स इस्तेमाल करने के आरोप लगे हैं।

सीसीटीवी फुटेज में दिखे विमान का चालक दल
रियो के स्थानीय अखबार ग्लोबो की रिपोर्ट के मुताबिक स्पेशल टूरिज्म सपोर्ट पुलिस के प्रमुख पैट्रिशिया एलीमैनी ने बताया, घटना का सबसे चौंकाने वाला पहलू ये है कि विमान चालक दल के सदस्यों ने इतनी लापरवाही से काम किया। उन्हें पता था कि विमान में यात्रा करने वाले दर्जनों लोगों की जवाबदेही उनके ऊपर है। रियो से लंदन के बीच कई घंटे तक विमान की यात्रा होनी है, यह जानते हुए भी क्रू मेंबर्स ने नशे में चूर हो गए। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की पड़ताल भी की है। इसमें नजदीक के पुलिस स्टेशन पर स्थानीय समय के मुताबिक तड़के 4:50 बजे चालक दल के सदस्यों को देखा गया।

विमानन कंपनी ने सफाई में क्या कहा?
इस मामले में ब्रिटिश एयरवेज ने कहा कि अब यह मामला पुलिस के हवाले है। फैसला प्रशासन करेगा। हालांकि, विमानन कंपनी का यह भी कहना है कि जिन लोगों पर आरोप लगे हैं, उन्हें विमान में सफर नहीं करना था। इस विवाद के बीच यह भी दिलचस्प है कि विमान संख्या BA248 क्यों निलंबित की गई? इस संबंध में चालक दल का नशा करने पर सफाई देने वाली क्रू ने कुछ नहीं बताया है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »