27 C
Mumbai
Thursday, June 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

विमान में टर्बुलेंस की घटना पर मुआवजे का एलान, यात्रियों को रिफंड होगा पूरा किराया

पिछले महीने लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट में खतरनाक टर्बुलेंस के कारण एक यात्री की मौत हो गई थी। इस टर्बुलेंस के कारण दर्जनों यात्री घायल भी हुए थे। विमान में चालक दल के सदस्यों समेत 211 यात्री सवार थे। घटना के एक महीने बाद एयरलाइंस ने सभी यात्रियों को मुआवजा और हवाई किराया का पूरा रिफंड देने की पेशकश की। बता दें कि 21 मई को सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट एसक्यू 321 टर्बुलेंस में फंस गई थी। विमान 62 सेकेंड तक टर्बुलेंस में फंसा रहा था और इस दौरान विमान पहले ऊपर गया और फिर तेजी से नीचे गिरा।

एसआईए ने एक बयान में बताया कि यात्रियों को मुआवजे का प्रस्ताव सोमवार को भेजा गया। जिन यात्रियों को मामूली चोटें आई थीं, उन्हें मुआवजे के तौर पर 10,000 अमेरिकी डॉलर और गंभीर चोटें झेलने वाले यात्रियों को 25,000 अमेरिकी डॉलर मुआवजे के तौर पर देने की पेशकश की गई है। इसके अलावा यात्रियों को हवाई किराया का पूरा रिफंड भी दिया जाएगा। इस हादसे में जो यात्री पूरी तरह से सुरक्षित बच गए थे, उन्हें भी पूरा रिफंड मिलेगा। 

फ्लाइट में यात्रियों के साथ चालक दल के सदस्य भी शामिल थे, फिलहाल उनके मुआवजे को लेकर कोई बात नहीं कही गई है। सिंगापुर के राष्ट्रीय वाहक ने कहा कि बैंकॉक से प्रस्थान के दौरान यात्रियों को तुरंत खर्चे के तौर पर एक हजार अमेरिकी डॉलर दिए गए थे। बता दें कि इस हादसे में 73 वर्षीय ब्रिटिश यात्री ज्योफ किचेन की मौत हो गई थी। दरअसल, उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई थी, इसके अलावा बाकी के यात्रियों को सिर पर और रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी। 

टर्बुलेंस के कारण 31,000 फीट नीचे पहुंचा था विमान
विमान 37,000 फीट से गिरकर 31,000 फीट पर पहुंच गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक पायलट ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि जब विमान तेजी से ऊपर गया तो गुरुत्वाकर्षण बल के चलते यात्रियों को ऐसा लगा जैसे उन पर सीटे पर बैठे हुए दबाव पड़ रहा है। इसके बाद जब विमान तेजी से नीचे गया तो यात्री अपनी सीटों से उछलकर विमान की छत से टकरा गए। इसके बाद दूसरी बार फिर से यही प्रक्रिया हुई। इससे यात्री घबरा गए। इसी दौरान घबराहट में ब्रिटिश यात्री ब्रिटन ज्योफ्री की हार्ट अटैक से मौत हो गई और कई यात्री घायल हो गए। टर्बुलेंस के बाद पायलट ने मेडिकल इमरजेंसी की घोषणा कर विमान को आपात स्थिति में बैंकॉक के स्वर्णभूमि एयरपोर्ट पर उतारा।  

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »