30 C
Mumbai
Thursday, April 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

शेन मैकगोवन का निधन- फेयरीटेल ऑफ़ न्यूयॉर्क पोग्स गायक का 65 की आयु में निधन, अर्पित की गई श्रद्धांजलि

पोग्स फ्रंटमैन शेन मैकगोवन (Shane MacGowan)

पोग्स फ्रंटमैन शेन मैकगोवन का अस्पताल से छुट्टी मिलने के ठीक एक सप्ताह बाद 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया है ।

उनकी मृत्यु की खबर की पुष्टि उनकी पत्नी , आयरिश पत्रकार और लेखिका विक्टोरिया मैरी क्लार्क ने की, जिन्होंने एक बयान में कहा: “शेन हमेशा वह प्रकाश रहेंगे जो मेरे सामने हैं और मेरे सपनों और मेरे जीवन के प्यार को मापते हैं” .

तब से श्रद्धांजलियों की बाढ़ आ गई है, आयरिश प्रधान मंत्री लियो वराडकर ने लिखा है कि उन्होंने “आयरिश अनुभव को खूबसूरती से कैद किया है”, जबकि उनके पूर्व बैंडमेट ने मंच पर मुस्कुराते हुए मैकगोवन की एक श्वेत-श्याम छवि साझा की।

पिछले हफ्ते, यह घोषणा की गई थी कि क्रिसमस के दिन उनके आगामी जन्मदिन से पहले उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है । पिछले बुधवार शाम को एक पोस्ट में, उनकी पत्नी ने स्कार्फ और बॉबबल टोपी पहने उनकी एक तस्वीर ट्वीट की, और नर्सिंग स्टाफ को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

मैकगोवन ने पिछले साल नए साल की पूर्व संध्या पर सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में खुलासा किया कि उन्हें एन्सेफलाइटिस का पता चला था।

एनएचएस वेबसाइट के अनुसार, यह एक असामान्य लेकिन गंभीर स्थिति है जिसमें मस्तिष्क में सूजन हो जाती है।

1980 के दशक से, उन्होंने आयरिश पंक बैंड द पोग्स का नेतृत्व किया। यह बैंड अपने 1987 के हिट, उत्सव गीत “फेयरीटेल ऑफ़ न्यूयॉर्क” के लिए जाना जाता है।

मैकगोवन ने आयरिश लोक संगीत की शक्ति को रॉक परिदृश्य में लाने की कोशिश की, जिसमें उनका लेखन साहित्य, पौराणिक कथाओं और बाइबल से लिया गया था। “यह स्पष्ट हो गया कि मानक रॉक प्रारूप के साथ जो कुछ भी किया जा सकता था, वह आमतौर पर बहुत बुरी तरह से किया गया था,” उन्होंने 1983 में एनएमई को बताया था जब पोग्स मैदान से बाहर हो रहे थे। “हम बस उस संगीत को पूरी तरह से पैप-उन्मुख पॉप दर्शकों के गले से नीचे उतारना चाहते थे, जिसकी जड़ें हों, और जो आम तौर पर मजबूत हो और जिसमें अधिक वास्तविक गुस्सा और भावनाएं हों।”

उन्होंने अक्सर आयरिश संस्कृति और राष्ट्रवाद और आयरिश प्रवासी के अनुभवों के बारे में लिखा, नस्लवादी “पैडी” रूढ़िवादिता को पुनः प्राप्त किया – या इसे मजबूत किया, यह इस पर निर्भर करता है कि आपने किससे पूछा है। अपने करियर की शुरुआत में, वह अक्सर यूनियन जैक सूट में प्रदर्शन करते थे – लेकिन जूलियन टेम्पल की 2020 की डॉक्यूमेंट्री, क्रॉक ऑफ़ गोल्ड: ए फ्यू राउंड्स विद शेन मैकगोवन में , उन्होंने कहा: “मुझे शर्म आती थी कि मुझमें IRA में शामिल होने की हिम्मत नहीं थी – और पोग्स उस पर काबू पाने का मेरा तरीका था।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »