29 C
Mumbai
Thursday, April 18, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘शॉपिंग मॉल में नहीं थे कोई भी सुरक्षा उपकरण’, आगजनी की घटना पर बोले फायर ब्रिगेड के अधिकारी

देर रात बांग्लादेश में सात मंजिला शॉपिंग मॉल में आग लग गई थी। इस भीषण आगजनी में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने मामले की जांच करते हुए कहा कि सात मंजिला शॉपिंग मॉल में आग से बचने के लिए सुरक्षा उपाय नहीं थे। उन्होंने कहा कि मालिकों को पहले ही तीन नोटिस दिए जा चुके थे लेकिन उनकी तरफ से कोई खास कदम नहीं उठाए गए थे। ये हादसा उनकी गलतियों के कारण सामने आया है। 

नई आधिकारिक अपडेट के मुताबिक, देर रात शॉपिंग मॉल में आग लगी, जिसमें 45 लोगों की मौत हो गई, 22 अन्य घायल हो गए। अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा महानिदेशक ब्रिगेडियर जनरल एमडी मेन उद्दीन ने शुक्रवार को कहा कि बेली रोड पर इमारत में अग्नि सुरक्षा के कोई उपाय नहीं थे। जांच में पता चला कि वहां सुरक्षा के उपकरण तक मौजूद नहीं थे, बल्कि पूरी इमारत में केवल छोटी-छोटी सीढियां थी। 

कई कमरों में खिड़कियां ही नहीं थी- मेनउद्दीन
हादसे से जुड़ी घटना को बताते हुए अधिकारी ने कहा कि आग लगने के दौरान लोगों ने जिन कमरों में अपनी जान बचाने के लिए शरण ली थी, उनमें से कई कमरों में खिड़कियां ही नहीं थी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सामंत लाल सेन के मुताबिक, हादसे में अधिकांश मौतें कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के कारण हुईं, जो बंद जगहों में अत्यधिक धुएं के कारण होती थीं।

मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए खर्च देंगे- रहमान 
राहत और आपदा प्रबंधन राज्य मंत्री मोहम्मद मोहिब्बुर रहमान के मुताबिक, सरकार प्रत्येक पीड़ित के परिवार को उनके अंतिम संस्कार के खर्च को कवर करने के लिए 25,000 बांग्लादेशी टका (लगभग 225 अमेरिकी डॉलर) देगी। उन्होंने शेख हसीना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी में पत्रकारों से बातचीत के दौरान घायलों को हरसंभव मेडिकल देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री शेख हसीना के निर्देश पर जोर दिया।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »