29 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अखिरकार 44 वर्षों के तप के बाद क्रिकेट का जन्मदाता बना वर्ल्ड चैम्पियन !!!

रिपोर्ट – रवि निगम

इग्लैण्ड – क्रिकेट के जन्मदाता इग्लैण्ड ने अपनी ही धरती लार्डस के मैदान में न्यूजीलैण्ड के जबड़ों में हाथ डालकर वर्ल्ड कप अपने कब्जे में कर आखिरकार 44 वर्षों के बाद न्यूजीलैण्ड को हराकर वर्ल्ड चैम्पियन बना।

क्रिकेट वर्ल्ड कप २०१९ विश्वविजेता इंग्लैण्ड ।

जाने कब और किसने जीता क्रिकेट विश्व कप !

पहला क्रिकेट विश्व कप 1975

पहला क्रिकेट विश्वकप साल 1975 में इंग्लैंड में खेला गया था.  जिसका फाइनल मुकाबला वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ लेकिन इंडीज की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल मुकाबले में 17 रनों से जीत हासिल की थी.  उस समय टीम के कप्तान क्लाइव लायड थे और फाइनल मैच में 102 रनों की शानदार पारी भी खेली थी.

क्रिकेट विश्व कप 1979

दूसरा क्रिकेट विश्व कप भी इंग्लैंड में ही खेला गया था.  जिसमें एक बार फिर से वेस्टइंडीज की टीम ने जीत हासिल की. जबकि इंग्लैंड उपविजेता रहा था.

 क्रिकेट विश्व कप 1983

इस विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया था. ये विश्व कप ऑलराउण्डर कपिल देव की अगुवाई में खेला गया यही नहीं कपिल ने भी कई आयाम स्थापित किये, पूरे सीजन में रॉजर बिन्नी ने सबसे अधिक 18 विकेट हासिल किए थे.

क्रिकेट विश्व कप 1987

साल 1987 का क्रिकेट विश्व कप भारत और पाकिस्तान में खेला गया.  लेकिन इसका विजेता ऑस्ट्रेलिया रहा था जबकि इंग्लैंड की टीम उपविजेता रही.

क्रिकेट विश्व कप 1992

यह विश्व कप ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में आयोजित किया गया था और पाकिस्तान की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली बार खिताब जीता था.  जिसमें एक बार फिर से इंग्लैंड की टीम उपविजेता रही.

क्रिकेट विश्व कप 1996

साल 1986 का क्रिकेट विश्व कप भारत पाकिस्तान और श्रीलंका तीनों देशों में आयोजित किया गया था.  इसमें श्रीलंकाई टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. इस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड सनत जयसूर्या ने जीता था.

क्रिकेट विश्व कप 1999

वहीं अगर 1999 क्रिकेट विश्व कप की बात करें तो यह इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड और वेल्स में आयोजित किया गया था.  इसके फाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया टीमें आमने-सामने थी जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी.

क्रिकेट विश्व कप 2003

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस विश्व कप में फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक बार फिर से अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारत को हरा दिया.  यह विश्वकप दक्षिण अफ्रीका, जिंबाब्वे और केन्या में खेला गया था.

क्रिकेट विश्व कप 2007

वेस्टइंडीज में खेले गए 2007 क्रिकेट विश्व कप पर अगर बात डालें तो इसमें आस्ट्रेलियाई टीम ने चौथी बार खिताब जीता था.  जबकि उपविजेता टीम श्रीलंका रही थी.

 क्रिकेट विश्व कप 2011

2011 क्रिकेट विश्व कप भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में खेला गया था.  इसमें टीम इंडिया ने काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल मैच में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार खिताब जीता था. इस श्रंखला में धोनी ने विश्व स्तरीय पारी खेल सभी को स्तभ्द कर दिया, ये श्रंखला धोनी की अगुवाई में खेली गई, यही नहीं क्रिकेट के भगवान सचिन ने भी विशेष योगदान दिया और भारत को विश्वविजेता बनाते हुये क्रिकेट जगत से सन्यास की घोषणा कर दी।

क्रिकेट विश्व कप 2015

यह विश्व कप न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था.  जिसका पहला मैच 14 फरवरी को और अंतिम मैच 29 मार्च को हुआ था.  वहीं फाइनल मैच में भी यह दोनों ही टीमें आमने-सामने रही लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकर पांचवी बार खिताब अपने नाम किया था.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »