Site icon Manvadhikar Abhivyakti News

अगर हमला हुआ तो अमरीका का कोई भी ठिकाना सुरक्षित नहीं रहेगा : ईरान

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

ईरान ने अमरीका को चेतावनी दी है कि अगर उसने सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठान पर हुए हमले का निराधार इल्ज़ाम लगाकर तेहरान पर हमला किया तो उसका कोई भी ठिकाना सुरक्षित नहीं रहेगा।

विदेश – ईरान ने आधिकारिक नोट में स्वीज़रलैंड के ज़रिए अमरीका को यह चेतावनी दी है जो तेहरान में अमरीकी हितों के लिए काम करता है। ईरान ने बल दिया है शनिवार को सऊदी अरब की अरामको कंपनी के प्रतिष्ठान पर हुए हमले से उसका कुछ लेना देना नहीं है।

ईरान ने अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के उस दावे को ख़ारिज कर दिया जिसमें उन्होंने इस हमले के पीछे ईरान का हाथ होने की बात कही थी।

इरना के अनुसार, यह आधिकारिक नोट, अमरीका की ओर से ईरान पर लगाए गए इल्ज़ाम के थोड़ी ही देर बाद, सोमवार की शाम तेहरान में स्वीज़रलैंड के दूतावास के हवाले हुआ। इस नोट में ईरान ने कहा है कि अगर हमला हुआ तो तुरंत जवाबी हमला करेंगे जो हमला होने के स्रोत तक सीमित नहीं रहेगा। दूसरे शब्दों में ईरान अपने जवाबी हमले में क्षेत्र में अमरीका के हर ठिकाने को निशाना बनाएगा।

यमन पर सऊदी अरब के जारी हमले के जवाब में पिछले शनिवार को यमनी सेना ने सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको के प्रतिष्ठान पर व्यापक स्तर पर कार्यवाही की, जिससे दुनिया के कच्चे तेल के सबसे बड़े निर्यातक सऊदी अरब में कच्चे तेल और गैस का उत्पादन रुक गया है।

Exit mobile version