29 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमरीका के संभावित हमले का मुक़ाबला करने के लिए सीरियाई एयर डिफ़ेंस अलर्ट। —- रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाणी

विदेश – रूसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने शनिवार को सचेत किया था कि अमरीका, ब्रिटेन और फ़्रान्स, दमिश्क़ सरकार पर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का निराधार आरोप लगा कर इस देश पर फिर से हमला करने के लिए तैयार हो रहे हैं। ईगोर कोनाशेनकोव ने कहा था कि एक ब्रिटिश कंपनी ने इदलिब में आतंकियों को रासायनिक पदार्थ के माध्यम से रासायनिक हमले का ढोंग रचाने की ट्रेनिंग दी है ताकि सीरिया पर हमले का बहाना हाथ आ जाए। अमरीका और उसके घटकों के हमलों की संभावना के दृष्टिगत सीरियाई सेना ने अपने एयर डिफ़ेंस सिस्टम को पूरी तरह अलर्ट कर दिया है।

ज्ञात रहे कि अमरीका, फ़्रान्स व ब्रिटेन ने 22 अगस्त को एक संयुक्त बयान जारी करके सीरिया पर इदलिब में रासायनिक हमले की तैयारी का आरोप लगाया था और चेतावनी दी थी कि इस हमले की स्थिति में सीरिया को उचित जवाब दिया जाएगा। ये त्रिकोण इससे पहले 14 अप्रैल 2018 को भी इसी बहाने से सीरियाई पर हवाई हमला कर चुका है। टीकाकारों का मानना है कि आतंकियों के मुक़ाबले में सीरियाई सेना को मिलने वाली निरंतर विजय से अमरीकी खिसियाए हुए हैं और इस प्रकार के निराधार आरोप लगा कर जनमत का ध्यान हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

सीरिया की सरकार ने सचेत किया है कि सीरिया पर किसी भी प्रकार का हमला अंतर्राष्ट्रीय शांति व सुरक्षा पर हमला होगा।

सीरिया पर हमले से हालात ख़राब हो जाएंगेः बश्शार जाफ़री

विदेश – संयुक्त राष्ट्र संघ में सीरिया के स्थाई प्रतिनिधि बश्शार जाफ़री ने इदलिब प्रांत के संबंध में सुरक्षा परिषद की बैठक में भाषण के दौरान कहा कि आतंकवादी गुट नुस्रा फ़्रंट के तत्वों ने पिछले दिनों पश्चिमी देशों के समन्वय से क्लोरीन गैस की आठ खेपें सीरिया के उत्तरी प्रांत इदलिब स्थानांतरित की हैं ताकि उन्हें आम नागरिकों के विरुद्ध प्रयोग करें।

सीरिया के प्रतिनिधि बश्शार जाफ़री ने कहा कि इस हमले का उद्देश्य, दमिश्क़ पर रासायनिक हथियार प्रयोग करने का आरोप लगाकर सीरिया पर हमले के लिए पश्चिमी देशों को बहाना प्रदान करना है।

दूसरी ओर कुछ समाचारिक सूत्रों ने कहा है कि क्लोरीन गैस की खेपें वाइट हेलमेट्स के तत्व और सशस्त्र लोगों ने इदलिब पहुंचाई हैं। अलमयादीन टीवी चैनल ने रिपोर्ट दी है कि वाइट हेलमेट्स के सदस्य और सशस्त्र लोग, जिस्रे शूग़ूर जेल से अनेक ड्रम बाहर ले गये हैं जिनमें क्लोरीन गैस भरी हुई हैं।

समाचारों में कहा गया है कि यह क्लोरीन गैस जिस्रे शूग़ूर में एक घर के भीतर तीन गाड़ियों और अनेक मोटर साइकिलों द्वारा पहुंचा गयी हैं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »