28.1 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

अमरीका में कभी भी लागू हो सकता है आपातकाल।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायने

अमरीकी सीनेट में सरकारी प्रतिनिधि मिच मैक कोनील ने घोषणा की है कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प शीघ्र देश में राष्ट्रीय आपातकाल लागू करने वाले हैं जिसके बाद उन्हें कांग्रेस की मंज़ूरी लिए बिना ही मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण करने का अधिकार मिल जाएगा।

अमरीकी राज्य कैन्टकी से संबंध रखने वाले अमरीकी सीनेटर मैक कोनील का कहना था कि उन्होंने राष्ट्रपति से बात की थी जिसमें उन्होंने बताया कि अगले सरकारी शट डाऊन की समाप्ति के लिए वह एक बिल मंज़ूर करेंगे जिसके पक्ष में मतदान देने के लिए तैयार रहूं।

अमरीकी समाचार एजेन्सी सीएनएन के अनुसार इस साधारण बयान ने सरकार और संसद के बीच संबंधों के महत्वपूर्ण उदहारण की बुनियाद रख दी है।

आपातकाल से सरकार को अधिकार प्राप्त हो जाएगा कि कांग्रेस की ओर से अन्य लक्ष्य के विशेष फ़ंड्ज़ में परिवर्तन करके सीमा पर दीवार के निर्माण के लिए दिए गये फ़ंड्ज़ में कमी को पूरा कर लिया जाए।

ज्ञात रहे कि कांग्रेस की ओर से सरकार को दीवार निर्माण के लिए 1 अरब 37 करोड़ 50 लाख डॉलर के फंड्ज़ प्रयोग करन की मंज़ूरी दी थी जबकि ट्रम्प प्रशासन ने इस लक्ष्य के लिए 5 अरब 70 करोड़ डॉलर की रक़म की मांग की थी।

न्यूयार्क टाइम्ज़ का कहना था कि राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की ओर से बिल पर हस्ताक्षर करने से कांग्रस और सरकार के बीच 2 महीने से जारी तनाव हो जाएगा किन्तु आपातकाल लागू होना, एक नये संवैधानिक तकराव का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »