31 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

आयतुल्लाह ज़कज़की को इलाज के लिए जल्द भारत भेजे नाइजीरिया सरकार ।

रिपोर्ट – सज्जाद अली नयाने

नाइजीरियाई अदालत द्वारा इस देश के वरिष्ठ धर्मगुरू आयतुल्लाह शेख़ ज़कज़की को इलाज के लिए दी गई ज़मानत पर जहां पूरी दुनिया में मौजूद उनके चाहने वालों में ख़ुशी देखने को मिल रही है वहीं भारत के मुसलमानों में और अधिक उत्साह देखने को मिल रहा है।

विदेश – प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत के अंतर्राष्ट्रीय संगठन “इमामिया वर्ल्ड कौंसिल” ने नाइजीरियाई सरकार से अपील की है कि आयतुल्लाह शेख़ ज़कज़की को जितनी जल्दी हो सके इलाज के लिए भारत भेज दें।

इमामिया वर्ल्ड कौंसिल के महासचिव मौलाना जलाल हैदर नक़वी ने कहा कि नाइजीरिया की अदालत ने उन्हें इलाज के लिए ज़मानत दी है। इमामिया वर्ल्ड कौंसिल के महासचिव ने कहा कि उनका संगठन काफ़ी समय से यह आंदोलन चला रहा था कि अयातुल्ला ज़कज़की को रिहा किया जाए और उन्हें इलाज के लिए भारत भेजा जाए।

मौलाना नक़वी ने नाइजीरियाई उच्च न्यायालय के फ़ैसले का स्वागत करते हुए मांग की है कि इस निर्णय को जल्द लागू किया जाए ताकि भारत में शेख़ ज़कज़की को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा सके।

याद रहे कि इससे पहले भी नाइजीरिया की सर्वोच्च अदालत ने आयुत्ल्लाह ज़कज़की की रिहाई का आदेश दिया था लेकिन इस देश की सरकार ने उन्हें जेल से रिहा नहीं किया था। मौलाना जलाल ने कहा कि हमे इस बार भी इसी बात का डर है कि नाइजीरियाई सरकार एक बार उनको इलाज के लिए भारत न भेजे।

उल्लेखनीय है कि नाइजीरिया के वरिष्ठ धर्मगुरू आयतुल्लाह शेख़ ज़कज़ाकी पिछले तीन वर्षों से नाइजीरिया की जेल में घायल अवस्था में अपनी पत्नी के साथ क़ैद हैं। जेल में उनका इलाज न होने के कारण लगातार उनका स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा है और अब स्थिति चिंताजनक हो गई है।

आयतुल्लाह ज़कज़की की रिहाई को लेकर पूरी दुनिया में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »