28.5 C
Mumbai
Saturday, May 4, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ईरान की चेतावनी – ब्रिटेन, ईरान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से पूरी तरह दूर रहे

ईरानी सरकार के प्रवक्ता ने तेहरान में ग़ैर क़ानूनी धरनों में अंग्रेज़ राजदूत की उपस्थिति पर लंदन को चेतावनी दी है कि वह ईरान के आंतरिक मामलों में किसी भी तरह के हस्तक्षेप से दूर रहे।

विदेश – राॅबर्ट मैकेयर को तेहरान के अमीर कबीर यूनीवर्सिटी आफ़ टेकनोलोजी के सामने दिए गए एक ग़ैर क़ानूनी धरने में शामिल होने के कारण हिरासत में ले लिया गया था लेकिन कूटनैतिक सुरक्षा हासिल होने के कारण उनकी पहचान स्पष्ट होने के बाद रिहा कर दिया गया था। ईरान की सरकार के प्रवक्ता अली रबीई ने एक पत्रकार सम्मेलन में कहा कि अंग्रेज़ राजदूत का क़दम पूरी तरह से ग़ैर पेशावराना और अस्वीकार्य था। उन्होंने कहा कि मैकेयर को विदेश मंत्रालय में तलब करके उन्हें और उनकी सरकार को ईरान की आपत्ति से अवगत करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि ईरान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप के संबंध में ब्रिटेन का अनुचित अतीत है और लंदन को इससे पूरी तरह से दूर रहना चाहिए।

ईरान की सरकार के प्रवक्ता आईआरजीसी की क़ुद्स ब्रिगेड के कमांडर शहीद जनरल क़ासिम सुलैमानी की आतंकवादी कार्यवाही में हत्या के बाद अमरीका से वार्ता और परमाणु समझौते से यूरोपीय देशों के निकलने की संभावना के बारे में कहा कि परमाणु समझौते के सभी सदस्यों ने इस समझौते से निकलने के लिए अमरीका की ओर से डाले जाने वाले दबाव के सामने झुकने से इन्कार कर दिया है। उन्होंने कहा कि यूरोप की ओर से अमरीका की मांगें मानने से इन्कार का मतलब अमरीका का अलग-थलग पड़ना है, कहा कि परमाणु समझौते की तबाही के बहुपक्षवाद, विश्व शांति व सुरक्षा और देशों की स्वाधीनता पर विध्वंसक प्रभाव पड़ेंगे।

साभार पी.टी.

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »