28.4 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ईरान की दो टूक ! नहीं चलेगी अमरीका की मनमानी

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

इस्लामी गणतंत्र ईरान के विदेशमंत्रालय के अंतरराष्ट्रीय और कानूनी मामलों के प्रभारी ने अमरीका की मनमानी पर आधारित नीतियों और फैसलों का कड़ा विरोध किया है।

विदेश – मोहसिन बहारवंद ने बुधवार को जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र संघ के निशस्त्रीकरण सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान कहा कि अमरीका, सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य होने के बावजूद, संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रस्तावों का खुला उल्लंघन करता है, दूसरों को प्रस्तावों के उल्लंन पर मजबूर करता है और फिर ईरान पर उसी प्रस्ताव के उल्लंघन के लिए टिप्टणी भी करता है। 

उन्होंने कहा कि अमरीका की मनमानी की वजह से परमाणु हथियार रहित  विश्व बनाने की सभी कोशिशों बेकार हो जा रही हैं। 

उन्होंने कहा कि इस्राईल, परमाणु हथियारों के फैलाव का मुख्य स्रोत है और अमरीका तथा उसके पश्चिमी घटक इस शासन के प्रति अनदेखी व लापरवाही पर आधारित रुख अपनाए हैं।

ईरान के प्रतिनिधि मोहसिन बहारवंद ने यमन की मदद की वजह से ईरान की आलोचना करने वाले सऊदी विदेशमंत्री फैसल बिन फरहान आले सऊद का जवाब देते हुए कहा कि सऊदी अरब ने यह कैसे सोच लिया कि उसके जो जी में आएगा वह इस इलाक़े में करता रहेगा लेकिन उसके कोई जवाब नहीं मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि इस्लामी गणतंत्र ईरान ने यमन युद्ध के अंत के लिए हमेशा ही वार्ता की राह पर बल दिया है, और यह सऊदी अरब है जिसने यमन के खिलाफ युद्ध आरंभ किया और अब तक अतिक्रमण जारी रखे है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »