29 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ईरान बोला- हमने नाकाम किया इस्राइली हमला; व्हाइट हाउस ने टकराव पर टिप्पणी से किया इनकार

ईरान के एक राजनयिक ने शुक्रवार को कहा कि उनके देश की रक्षा प्रणालियों ने उसके क्षेत्र पर एक इस्राइली हमले को रोक दिया। उन्होंने कहा कि इससे उनके किसी भी प्रतिष्ठान को कोई नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने आक्रामकता के सामने अपनी रक्षा करने के तेहरान के वैध अधिकार की बात पर जोर दिया।

मुंबई में ईरान के महावाणिज्य दूत दाऊद रेजाई एस्कंदारी ने जोर देकर कहा कि अगर कहीं  भी ईरान के क्षेत्र में या उसके परमाणु प्रतिष्ठान पर हमला होता है तो उनके देश के पास अपनी रक्षा करने का ‘अंतर्निहित और वैध अधिकार’ है। उन्होंने कहा, “हो सकता है कि वहां केवल एख छोटा सा हमला हुआ हो। लेकिन हमारी रक्षा प्रणाली ने सभी हमलों को रोक लिया। जहां तक हमें जानकारी है..हमारे किसी भी प्रतिष्ठान को कोई नुकसान नहीं हुआ है।” ईरान ने हाल ही में इस्राइल पर मिसाइलों औऱ ड्रोन से हमला किया था। उसके कुछ दिनों पर यह ताजा हमला हुआ है।

व्हाइट हाउस का ईरान पर हमले की खबरों पर टिप्पणी करने से इनकार
अमेरिका ने ईरान पर इस्राइली हमलों की खबरों पर टिप्पणी करने से इनकार किया। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने हमलों के बारे में पत्रकारों से कोई भी सवाल नहीं लिया। पियरे ने कहा, हमारे पास टिप्पणी करने के लिए कुछ नहीं है। अमेरिका मध्य पूर्व में तनाव को कम करने के लिए क्षेत्र के सहयोगियों और साझेदारों से परामर्श कर रहा है।

उन्होंने कहा कि बाइडन प्रशासन शुरू से ही स्पष्ट रहा है कि वे इस संघर्ष को बढ़ते नहीं देखना चाहते हैं। पियरे ने कहा, हम क्षेत्र में तनाव को कम करने के लिए अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ परामर्श करना जारी रखेंगे। यह भावना आज सुबह जी-7 के विदेश मंत्रियों के साझा में व्यक्त की गई। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »