31 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ईरान से टकराव की कल्पना ने इस्राईलियों की नींद उड़ा दी है, इस्राईली मीडिया

रिपोर्ट – सज्जाद अली नायाणी

इस्राईली मीडिया ने क्षेत्र में ईरान के बढ़ते प्रभाव पर भय व्यक्त करते हुए बल दिया है कि अगर तेहरान और तेल-अवीव के बीच सैन्य टकराव होता है तो इस्राईल को बड़ा झटका लगेगा।

विदेश – इस्राईली विश्लेषकों का मानना है कि क्षेत्र में ज़ायोनी प्रधान मंत्री नेतनयाहू ने ईरान के साथ टकराव की स्थिति पैदा की है।

ज़ायोनी लॉबी का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने तेहरान के ख़िलाफ़ युद्ध के विकल्प की संभावना को ख़ारिज करके वाशिंगटन के सहयोगियों को ईरान के साथ संबंधों की बहाली के लिए मजबूर कर दिया है।

ग़ौरतलब है कि 14 सितम्बर को सऊदी कम्पनी अरामको के तेल प्रतिष्ठानों पर ड्रोन हमलों के बाद ईरान पर जवाबी हमलों से अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के इनकार के कारण सऊदी अधिकारियों को अमरीका पर संदेह होने लगा है।

अमरीका द्वारा ईरान से सीधे टकराने से बचने के कारण सऊदी अरब को चिंता होने लगी और उसने तेहरान के साथ मतभेदों का ख़ुद ही कोई समाधान खोजने का प्रयास शुरू किया है।

ज़ायोनी लॉबी को यह चिंता सताने लगी है कि सऊदी अरब, ईरान के साथ तनाव को कम करने के लिए यमन पर हमले बंद कर देगा और सऊदी क्राउन प्रिंस अपमान से बचने के लिए यूरोपीय कूटनीति का सहारा ले लेंगे।

दूसरी ओर इस्राईल को यह भी डर है कि कहीं उस पर भी सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठानों पर हुए ड्रोन हमलों की तरह हमला न हो जाए।

इस्राईली अख़बार हारेट्ज़ की रिपोर्ट के मुताबिक़, सऊदी तेल कंपनी अरामको पर हमले में जिन ड्रोन विमानों का इस्तेमाल किया गया था वह काफ़ी जटिल तकनीक से लैस थे और रडार सिस्टम में घुसपैठ कर सकते थे।

हारेट्ज़ ने अमरीका के आधुनिक ड्रोन विमान को मार गिराए जाने के ईरान के साहस का उल्लेख करते हुए कहा है कि ईरान क्षेत्र में अपने विरोधियों के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रहा है।

इस्राईली मीडिया ने आईआरजीसी की क़ुद्स ब्रिगेड के कमांडर जनरल क़ासिम सुलेमानी की हत्या की ज़ायोनी शासन की साज़िश की नाकामी पर भी चिंता जताई है, क्योंकि जनरल सुलेमानी क्षेत्र में इस्राईल विरोधी प्रतिरोध का नेतृत्व कर रहे हैं।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »