32 C
Mumbai
Tuesday, May 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

उत्तराधिकारी बनेगा बेटा: इस्तीफे की पीएम हुन सेन ने की घोषणा, कहा- छोड़ देंगे पद तीन सप्ताह में

लंबे समय से कंबोडिया के प्रधानमंत्री पद पर बने हुए हुन सेन ने बुधवार को कहा कि वह तीन सप्ताह में प्रधानमंत्री पद छोड़ देंगे और अपने सबसे बड़े बेटे को पद सौंप देंगे। रविवार को हुए चुनाव में पीएम हुन सेन के बड़े बेटे ने संसद में पहली बार जीत दर्ज की है। 

यह घोषणा हुन सेन की कम्बोडियन पीपुल्स पार्टी (Cambodian People’s Party) द्वारा सप्ताहांत के चुनावों में भारी जीत हासिल करने के बाद की गई है। हालांकि, पश्चिमी देशों और अधिकार संगठनों ने चुनाव की ‘न तो स्वतंत्र और न ही निष्पक्ष’ कहकर आलोचना की और कहा कि चुनाव में देश के मुख्य विपक्ष को दबा दिया गया। हुन सेन 38 वर्षों से कंबोडिया के निरंकुश नेता रहे हैं, लेकिन चुनाव से पहले उन्होंने कहा था कि वह अगले पांच साल के कार्यकाल के दौरान अपने सबसे बड़े बेटे हुन मानेट (Hun Manet) को यह पद सौंप देंगे।

45 साल के हुन मैनेट फिलहाल देश की सेना के प्रमुख हैं। एशिया में सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले नेता हुन सेन ने एक टेलीविजन संबोधन में में कहा कि उन्होंने राजा नोरोडोम सिहामोनी (Norodom Sihamoni) को अपने फैसले के बारे में सूचित कर दिया था और राजा एक औपचारिकता के तहत सहमत हो गए थे।

शीर्ष मंत्री पद संभालेगी नई पीढ़ी: हुन सेन
हुन सेन ने कहा कि राष्ट्रीय चुनाव आयोग द्वारा रविवार को हुए चुनाव के अंतिम नतीजों की रिपोर्ट आने के बाद उनके बेटे को प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया जाएगा। चुनाव में कम्बोडियन पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) ने 125 में से 120 सीटें जीती हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि 22 अगस्त को गठित होने वाली नई सरकार में कई शीर्ष मंत्री पद नई पीढ़ी संभालेगी। बताया जा रहा है कि भले ही वह प्रधानमंत्री पद से हट रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि हुन सेन कंबोडिया को चलाने में करीबी तौर पर शामिल रहेंगे और देश की सीनेट के अध्यक्ष भी बनेंगे।

2013 में विपक्षी कम्बोडियन नेशनल रेस्क्यू पार्टी (सीएनआरपी) की चुनौती के बाद सीपीपी ने चुनावों में मुश्किल से ही जीत हासिल की। इसके बाद हुन सेन ने विपक्ष के नेताओं को जवाब दिया और अंततः देश की सहानुभूतिपूर्ण अदालतों ने पार्टी को भंग कर दिया। रविवार के चुनाव से पहले सीएनआरपी के अनौपचारिक उत्तराधिकारी, जिसे कैंडललाइट पार्टी के नाम से जाना जाता है, को तकनीकी आधार पर राष्ट्रीय चुनाव समिति द्वारा चुनाव में भाग लेने से रोक दिया गया था।

अमेरिका ने दी प्रतिबंध की चेतावनी
चुनाव के बाद यूरोपीय संघ ने मतदान की आलोचना करते हुए कहा कि यह “एक प्रतिबंधित राजनीतिक और नागरिक स्थान पर आयोजित किया गया था जहां विपक्ष, नागरिक समाज और मीडिया बिना किसी बाधा के प्रभावी ढंग से कार्य करने में असमर्थ थे। अमेरिका ने एक कदम आगे बढ़ते हुए कहा कि यह चुनाव न तो स्वतंत्र था और न ही निष्पक्ष था। साथ ही अमेरिका ने कहा कि उसने उन व्यक्तियों पर वीजा प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाए हैं जिन्होंने लोकतंत्र को कमजोर किया और विदेशी सहायता कार्यक्रमों पर रोक लगा दी।

हुन सेन वियतनाम छोड़ने से पहले 1970 के दशक में नरसंहार के लिए जिम्मेदार कट्टरपंथी कम्युनिस्ट खमेर रूज में एक मध्य-रैंकिंग कमांडर थे। जब वियतनाम ने 1979 में खमेर रूज को सत्ता से बेदखल कर दिया, तो वह जल्द ही हनोई द्वारा स्थापित नई कंबोडियाई सरकार के वरिष्ठ सदस्य बन गए। हुन सेन ने नाममात्र के लोकतांत्रिक ढांचे में एक निरंकुश रूप में सत्ता बनाए रखी।

हुन मानेट अमेरिकी सैन्य अकादमी वेस्ट प्वाइंट से स्नातक हैं और उन्होंने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और ब्रिटेन में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। हालांकि, उनकी पश्चिमी शिक्षा के बावजूद उनके पिता द्वारा हाल के वर्षों में लगातार कंबोडिया को चीन के करीब ले जाने के बाद पर्यवेक्षकों को नीति में किसी भी तत्काल बदलाव की उम्मीद नहीं दिख रही है।

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »