31 C
Mumbai
Saturday, June 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

एलन मस्क गाजा में सहायता समूहों की मदद के लिए आगे आए; इंटरनेट कनेक्शन स्टारलिंक के जरिए मुहैया कराएंगे

इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष को अब तीन हफ्ते बीत चुके हैं। इस बीच गाजा पट्टी में छिपे आतंकियों को मारने के लिए इस्राइल की वायुसेना का अभियान जारी है। बीते 21 दिनों में दोनों तरफ से नौ हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच, इस्राइल ने इंटरनेट में बैन लगा रखा है। इस्राइल के इस कदम के बाद दिग्गज कारोबारी और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क आगे आए हैं। उन्होंने घोषणा की है कि स्टारलिंक गाजा में अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संगठनों को कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। उन्होंने यह एलान अमेरिकी नेता अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज के ट्वीट पर जवाब देते हुए कही। 

अमेरिकी नेता अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज ने इस्राइल के इस कदम की आलोचना करते हुए एक्स पर पोस्ट किया था। इसमें उन्होंने लिखा कि 2.2 मिलियन की आबादी के लिए सभी संचार बंद करना अस्वीकार्य है। पत्रकार, चिकित्सा पेशेवर, मानवीय प्रयास और निर्दोष सभी खतरे में हैं। मुझे नहीं पता कि इस तरह के कदम का बचाव कैसे किया जा सकता है। अमेरिका हमेशा से इस तरह के कदम की निंदा करता रहा है।

मस्क ने दिया जवाब
इसके बाद मस्क ने घोषणा करते हुए कहा, ‘स्टारलिंक गाजा में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सहायता संगठनों को कनेक्टिविटी उपल्ब्ध कराएगी।’ दरअसल, कई सहायता समूहों ने कहा कि वे गाजा पट्टी में अपनी टीमों के साथ संवाद करने में असमर्थ हैं। क्योंकि इस्राइल की बमबारी के दौरान फोन और इंटरनेट सेवाएं ध्वस्त हो गईं हैं। बता दें कि स्टारलिंक मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी स्पेसएक्स द्वारा संचालित की जाती है। फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के तुरंत बाद स्टारलिंक ने वहां भी अपने सेवाएं दी थीं। 

Latest news

ना ही पक्ष ना ही विपक्ष, जनता के सवाल सबके समक्ष

spot_img
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Translate »